श्रद्धालुओं की भीड़ के आगे जगह की हुई कमी, पटना साहिब के लोगों ने खोले दिलों के दरवाजे

Edited By ,Updated: 04 Jan, 2017 05:09 PM

lack of space was before a crowd of pilgrims

श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी समारोह के 350वें प्रकाश पर्व समारोह के संबंध में देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ आ गई है ।

पटना साहिब: श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी समारोह के 350वें प्रकाश पर्व समारोह के संबंध में देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं की इतनी भीड़ आ गई है कि सभी तरह के किए हुए प्रबंध भी कम पड़ गए हैं लेकिन पटना के लोगों और सरकार ने श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए अपने दिलों के दरवाजे खोल दिए हैं। इस कारण श्रद्धालुओं को कोई कमी महसूस नहीं हो रही है। बिहार सरकार ने श्रद्धालुओं की सेवा के लिए 250 बसों का प्रबंध किया हुआ था ताकि वे आसानी से आ-जा सकें और गुरुद्वारा साहिब के दर्शन कर सकें। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए बस सेवा काफी नहीं है कयोंकि अचानक से इतने ज्यादा लोग आ गए हैं हवाई अड्डा, पटना का रेलवे स्टेशन, बस सेवा, बाजार, सारे गुरुद्वारे और गांधी मैदान भर गया है। इस संबंध में बिहार सरकार के एक अंदाजे अनुसार 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पटना साहिब पहुंच चुकू हैंं। सरकार की तरफ से श्रद्धालुओं के रहने के लिए जो प्रबंध किए गए थे उनमें भी अचानक बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही स्कूल, कालेज और सरकारी इमारतों में भी श्रद्धालुओं के लिए ठहरने का प्रबंध किया गया है। पटना साहिब के सारे होटल और रेस्तोरेंट पहले ही फुल हो चुके हैं। यहां तक की लोगों द्वारा आपनी निजी जगहों में भी श्रद्धालुओं को ठहराया गया है।

माथा टेकने के लिए लगी लंबी लाइनें 
तख्त श्री हरमंदिर साहिब, गुरु बाल लीला, गुरु कंगन घाट, गुरु गऊ घाट, गुरु का बाग में माथा टेकने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी हुई हैं। सुबह से लेकर रात के 11-12 बजे तक गुरुद्वारा साहिबान के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार है। श्रद्धालुओं को कई-कई घंटे खड़े होकर गुरु साहिब के दर्शन नसीब हो रहे हैं और बड़ी मुश्किल के साथ वो नतमसत्क हो रहे हैं। आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की भीड़ और भी बडऩे की संभावना है।
गुरुद्वारा पहली संगत-बड़ी संगत और गऊघाट साहिब 
गुरुनानक देव जी पटना साहिब में बाए थे तो सेठ जैतामल उन्हे मिलने आए थे और वह पहली संगत थे ये ही संगत बड़ गई तो वह बड़ी संगत हो गई। इस स्थान में गुरुद्वारा साहिब स्थित है। यह गुरुद्वारा साहिब गंगा के किनारे स्थित है और आलमगंज के इलाके में स्थित है। इस स्थान की विशेषता यह है कि जब गुरुनानक देव जी के साथ गुरु तेग बहादुर साहिब जी अपनी संगत के साथ पटना साहिब आए थे तो वो इस स्थान में आए थे यहां ही उनके पुरे परिवार को श्री हरिमंदिर साहिब में एक जुलूस की शक्ल में लाया गया था। इस गुरुद्वारा साहिब में श्रद्धालु बड़ी गिनती में नतमस्तक हो रहे हैं, लंगर ग्रहण कर रहे हैं और गुरु जी का नाम जप रहे हैं। 

प्रभात फेरी का आयोजन
प्रकाश पर्व समारोह के संबंध में गुरु की संगतें 25 दिसंबर से अलग-अलग जगहों से प्रभात फेरी का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को आखरी प्रभात फेरी गुरुद्वारा बाल लीला साहिब से आरंभ हुई। इस बहुत बड़ी प्रभात फेरी में हजारों की संगत शामिल हुई। जो चलते हुए गुरुजस का गुणगाण कर रहे थे। प्रभात फेरी की अगुवाई 5 प्यारे कर रहे हैं। रवाईनी साज बजाने वाले सिखों की टीम विशेष तौर पर रंग-बिरंगी धुण बिखेर रहे हैं। प्रभात फेरी में ऊंठ, हाथी और घोड़े भी शामिल थे। ये प्रभात फेरी तख्त श्री हरमदिंर साहिब में जाकर संपुर्ण हुई, जहां ग्रंथी साहिब ने अरदास की। 

पटना साहिब की तरफ राजनीतिक स्यासी नेता
वैसे तो धर्म को सियासत के लिए शुरु से ही इस्तमाल किया जाता है पर सबसे ज्यादा धर्म को अपने स्यासी हित के लिए शरोमणी अकाली दल ने इस्तमाल किया है। सरबंसदानी पिता श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी की जन्मदिवस के समारोह में हिस्सा लेने के लिए अलग-अलग स्यिासी पार्टियों ने पटना की तरफ कूच किया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल यहां पहुंचे थे। पंजाब कांग्रेस के प्रधान अमरेंद्र सिंह, आशा कुमारी, शकील अहिमद आदि स्यिासी नेता भी यहां पहुंचे थेे। स्वाल यह उठता है कि इन स्यिासी लोगों को यहां पटना साहिब में आना कोई स्यिासी मतलब नहीं है, सोचने वाली बात है कि आगे चुनाव भी आ रहे हैं। कल यहां पुर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहुंच रहे हैं। मुख्य समारोह में पुजाब के मुख्यमंत्री सुखबीर बादल और उनके कुछ मंत्री भी पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह भी पटना साहिब पहुंच रहे हैं।

प्रकाश पर्व के संबंध में सरकार जारी करेगी डाक टिकट व सिक्के
 श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी समारोह के 350वें प्रकाश पर्व के डाक टिकट और सिक्के जारी किए जाएंगे। डाक विभाग के सुत्रों से मिली जानकारी अनुसार प्रकाश पर्व के संबंध में 10 रुपए वाली डाक टिकट जारी की जाएगी, इसमें तख्त श्री हरमङ्क्षदर साहिब का चित्र होगा। इसी तरह 350वें समारोह की याद में एक 350 रुपए और एक 5 रुपए का यादकारी सिक्का भी जारी होगा। डाक टिकट और यादगारी सिक्के भारत सरकार की तरफ से जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

गांधी मैदान बना युद्ध का मैदान
श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी समारोह के 350वें प्रकाश पर्व के संबंध में पटना के जगह-जगह कई तरह के धार्मिक, सामाजिक और खेलों से संबंधित प्रोग्राम करवाए जा रहे हैं। इस सिलसले में 3 जनवरी को गांधी मैदान में 3 घंटे गतके के मुकाबले करवाए गए। इन मुकाबलों में आई पंजाबी योद्धाओं की टीमों ने भाग लिया। गतके के इन योद्धाओं ने ऐसे करतब दिखाए की और इस तरह मुकाबलेबाजी पेश की जिसे देखकर गांधी मैदान युद्ध का मैदान लगने लगा। इन टीमों में बीर खालसा दल तरनतारन, मारी-पीरी अकादमी,गुरु गोबिन्द साहिब, अजीत अखाड़ा अमृतसर, शहीद बाबा दीप सिंह इंटरनैशनल, गतका अखाड़ा माहौली, बाबा फरीद अखाड़ा बटाला शामिल हैं।

Related Story

    Trending Topics

    IPL
    Chennai Super Kings

    176/4

    18.4

    Royal Challengers Bangalore

    173/6

    20.0

    Chennai Super Kings win by 6 wickets

    RR 9.57
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!