अब फ्लाइट में बैठने से पहले चैक हाेगा अापका वजन!

You Are HereTop News
Tuesday, October 25, 2016-3:33 PM

नई दिल्लीः  अब फ्लाइट में बैठने से पहले अापका वेट चैक हाेगा। एेसा इसलिए क्याेंकि एक अमरीकी एयरलाइन ने यह अधिकार जीता है, कि वह विमान में बैठने से पहले यात्रियों का वजन जांच सकेंगी। इस अधिकार के तहत एयरलाइन अब अगले 6 महीने तक यात्रियाें का भार चैक करेंगी, ताकि अधिक से अधिक फ्यूल बचाया जा सके।

ईधन की खपत में हुई बढ़ाैतरी 
एेसा इसलिए क्याेंकि एयरलाइन ने पाया कि पिछले कुछ समय में विमान में सवार यात्रियाें का भार उम्मीद से अधिक पाया गया, जिससे ईधन की खपत में बढ़ाैतरी हुई। इसलिए ईधन की बचत करने के लिए एयरलाइन ने यह कदम उठाया। एयरलाइन ने होनोलूलू और अमरीकन समोआ मार्ग में सफर करने वाले लोगों के लिए पहले सीट पर बैठने के रूल काे खत्म कर दिया है। हालांकि, कुछ यात्रियाें का कहना है कि यह नीति भेदभावपूर्ण है, क्याेंकि यह सिर्फ एक रूट के लाेगाें काे प्रभावित करती है।

समोआ मोटापे की उच्चतम दर पर
सीआईए के वर्ल्ड फैक्टबुक कहते हैं समोआ दुनिया में मोटापे की उच्चतम दर पर है। 2007 और 2008 के अांकड़ाें के मुताबिक, यहां वयस्क जनसंख्या का 74.6% भाग मोटापे से ग्रस्त माना जाता है, जबकि नाउरू (71.1%) और कुक द्वीप समूह (63.7%) पर है। हाल के अनुमानों का दावा है कि अब यहां मोटापे की दर 94 प्रतिशत तक हो सकती है। 

राेकी जा सकेगी क्रैश लैंडिंग
संयुक्त राज्य परिवहन विभाग ने नीति के पक्ष में फैसला सुनाया। एयरलाइन अधिकारियों का दावा है कि अधिक वजन वाले यात्रियाें की जांच करने से विमान की क्रैश लैंडिंग हाेने से राेकी जा सकती है। बता दें कि हवाई एयरलाइंस एेसी नीति बनाने वाली पहली एयरलाइन नहीं है। समोआ एयर ने भी 2013 से यात्रियों का वेट जांचना शुरू किया है। उज़्बेकिस्तान एयरवेज 2015 से यात्रियों का भार जांच रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You