US राष्ट्रपति चुनाव: प्रेजिडेंशियल डिबेट में हिलेरी-ट्रंप के बीच हुई तीखी नोंक-झोंक

Edited By ,Updated: 27 Sep, 2016 10:52 AM

us presidential debate

अमेरिकी राष्ट्रपति के दावेदार हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली यूएस प्रेसीडेंशियल डिबेट हुई। बहस के दौरान दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच काफी तीखी नोंक-झोंक हुई।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति के दावेदार हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली यूएस प्रेसीडेंशियल डिबेट हुई। बहस के दौरान दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच काफी तीखी नोंक-झोंक हुई। बहस भारतीय समय के अनुसार मंगलवार सुबह 6.30 बजे शुरू हुई जिसमें ट्रंप 42 मिनट और 37 मिनट तक हिलेरी बोली। हिलेरी और ट्रंप ने आर्थिक नीतियों से लेकर सुरक्षा मुद्दे तक एक दूसरे को घेरा।

-अर्थव्यवस्था नीति पर बहस
हिलेरी का वार- न्यूयॉर्क में हेम्पस्टीड स्थित होफस्ट्रा यूनिवर्सिटी में यह बहस हुई जिसमें हॉट टॉक की शुरुआत पहले टॉपिक 'इकॉनोमी' से हुई। हिलेरी ने ट्रम्प की खिंचाई करते हुए कहा कि ट्रम्प इकॉनोमी के बारे में नहीं जानते। हिलेरी ने कहा कि ट्रंप ने अपने अरबपति पिता की मदद से बिजनैस शुरू किया था लेकिन ट्रंप ने इसे एक 'छोटा सा लोन' बताया। हिलेरी ने कहा कि एक छोटा सा बिजनेस चलाने वाला पिता भले ही आपको मिलियन डॉलर की बेल न दिला सके लेकिन आपको मेहनत और ईमानदारी से काम करने का महत्व जरूर सिखा सकता है। हिलेरी ने कहा कि हमें एक ऐसी अर्थव्यवस्था तैयार करनी होगी, जो हर किसी के लिए हो, सिर्फ बड़े लोगों के लिए नहीं। हिलेरी ने कहा कि ट्रंप के पास जिस इकोनॉमिस्ट प्रोजेक्ट का प्लान है, वो देश के कर्ज को $5,000,000,000,000 बढ़ा देगा। हिलेरी ने कहा कि ट्रंप अपनी कमाई और करों में क्या छिपा रहे हैं। क्लिंटन ने माना कि उनसे ईमेल डिलीट होने के मामले में ग़लती हुई थी और वो दोबारा ऐसा नहीं करेंगी।

ट्रंप का जवाब- वहीं ट्रंप ने जवाब दिया कि हिलेरी क्लिंटन और ओबामा की नीतियों ने पिछले 8 सालों में 9 ट्रिलियन तक कर्ज बढ़ा दिया है। ट्रंप ने हिलेरी से कहा, 'मैं नौकरियां वापस दिला सकता हूं लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकतीं। ट्रंप ने कहा कि हिलेरी अपनी ई-मेल्स सार्वजनिक करें ,मैं अपनी कमाई के ब्यौरा दूंगा।

-'गन कल्चर' पर डिबेट
ट्रंप पक्ष में- अमरीका में हथियार रखने का अधिकार (गन कल्चर) पर जहां ट्रंप ने कहा कि इसे जारी रखना चाहिए।ट्रंप ने कहा कि पुलिस के पास किसी को भी रोकने और तलाशी लेने का अधिकार होना चाहिए।

हिलेरी ने रोक लगाने को कहा- क्लिंटन ने कहा कि गन कल्चर पर रोक लगनी चाहिए। हालांकि क्लिंटन ने माना कि पुलिस व्यवस्था को मज़बूत करने की ज़रूरत है और पुलिस को इस मामले में ट्रेनिंग की जरूरत है।
अमरीकी समाज में हाल में पुलिस व्यवस्था पर बहस तेज़ हुई क्योंकि हाल में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब पुलिस कार्रवाई में अफ्रीकी अमरीकी लोग गोली का निशाना बने हैं।

ISIS मुद्दे पर तीखी बहस
ISIS पर ट्रंप ने हिलेरी-ओबामा को घेरा- ट्रंप का कहना था कि बराक ओबामा ने जिस तरह से अमरीकी सैनिकों की इराक़ से वापसी की, उसका नतीजा इस्लामिक स्टेट का जन्म था। उन्होंने ये क्लिंटन से ये भी कहा कि वो तो कब से आईएस के ख़िलाफ़ लड़ रही हैं। ट्रंप ने आरोप लगाया कि अमरीका के इराक में थोड़े से सैनिक छोड़ देने से वहां तेल के कुओं पर आईएस का कब्जा हुआ।

हिलेरी की सफाई- उधर हिलेरी ने कहा कि ट्रंप ने एक समय इस (ईराक़) हमले का समर्थन किया था। हिलेरी ने आरोप लगाया कि ट्रंप का एक वक्त कर्नल गद्दाफी से भी नाता था। हिलेरी ने कहा कि आईएसआईएस को इस साल के अंत तक ईराक से बाहर करेंगे।

ट्रंप ने कहा कि हिलेरी भी दूसरे राजनेताओं की तरह ही हैं, जो बातें तो बड़ी-बड़ी करते हैं लेकिन असल में कोई एक्शन नहीं लेते। साथ ही डोनाल्ड ने यह भी कहा कि 'अब समय आ गया है जब देश की बागडोर किसी ऐसे व्यक्ति को मिले जिसे पैसे की समझ हो। हमारे देश में बहुत समस्याएं हैं, हमारे एयरपोर्ट तीसरी दुनिया के गरीब देशों जैसे लगते हैं।' ट्रंप ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हिलरी क्लिंटन में स्टेमिना है। हिलरी के पास अनुभव तो है लेकिन खराब अनुभव है।

वहीं ट्रंप पर पलटवार करते हुए हिलेरी ने कहा कि जो व्यक्ति एक ट्वीट पर गुस्से में प्रतिक्रिया करता है ,उसे परमाणु बटन कैसे दे दें। हिलेरी ने कहा कि आप कभी जीतते हैं, कभी हारते हैं। चुनाव का जो भी नतीजा होगा मैं उसका समर्थन करूंगी।


आपको बता दें कि अमेरिका के 56 फीसदी लोग हिलेरी को नापसंद करते हैं। जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 63 फीसदी लोग नापसंद करते हैं। अमेरिकी टेलीविजन इतिहास में ऐसे बहुत ही कम मौके आएं है, जिसमें 100 मिलियन से ज्यादा दर्शकों की मौजूदगी दर्ज की गई हो। इसमें रुट सीरीज के कई एपीसोड और सुपरबाउल के फाइनल शामिल हैं। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच सबसे पहले टीवी डिबेट 1960 में 26 सितंबर को जॉन एफ़ कैनेडी और हेनरी किसिंजर के बीच हुई थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!