चुनावी दंगल में हो रही  ‘दिलचस्प बातें’

Edited By ,Updated: 18 Jan, 2017 11:46 PM

electoral getting interesting things

अगले महीने होने जा रहे 5 राज्यों के चुनावों में लगभग 16 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे और पिछले सभी चुनावों की तरह इन चुनावों में भी अनेक दिलचस्पियां...

अगले महीने होने जा रहे 5 राज्यों के चुनावों में लगभग 16 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे और पिछले सभी चुनावों की तरह इन चुनावों में भी अनेक दिलचस्पियां देखने में आ रही हैं जिनमें से चंद निम्र में दर्ज हैं-

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह दो-दो स्थानों से चुनाव लड़ रहे हैं। पटियाला में उनका मुकाबला शिअद उम्मीदवार व पूर्व जनरल जे.जे. सिंह से तथा लम्बी में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से है। इसे कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने जीवन का ‘महामुकाबला’ मान रहे हैं।

फगवाड़ा सीट पर सोम प्रकाश को टिकट दिए जाने से नाराज पंजाब भाजपाध्यक्ष विजय सांपला अपने त्यागपत्र संबंधी अफवाहें थमने और हाईकमान की फटकार के बाद 18 जनवरी को सोम प्रकाश के समर्थन में आयोजित सभा में फगवाड़ा पहुंचे तथा उनके नामांकन भरने के दौरान उनके साथ रहे।

संसद व विधानसभा के 18 चुनाव लड़ चुके मोची ओम प्रकाश जाखू इस बार होशियारपुर से 10,000 रुपए के चुनाव बजट में चुनाव लड़ रहे हैं। स्कूटर पर प्रचार करने वाले जाखू का कहना है कि ‘‘यदि एक चाय वाला प्रधानमंत्री बन सकता है तो एक मोची विधायक क्यों नहीं बन सकता!’’

1977 से 15 चुनाव लड़ कर हार चुके ‘फक्कड़बाबा’ ने 16वीं बार मथुरा से पर्चा भरा है। उनका कहना है,‘‘मैं अपने गुरु के आदेश पर चुनाव लड़ रहा हूं जिन्होंने 20वें प्रयास में मेरी सफलता की भविष्यवाणी की है।’’

हिन्दू मतदाताओं को लुभाने के लिए गत वर्ष केंद्रीय भाजपा सरकार ने अयोध्या में ‘रामायण संग्रहालय’ बनाने के लिए 151 करोड़ रुपए की योजना की घोषणा की थी। इसके जवाब में अखिलेश सरकार ने कुछ ही समय पूर्व 20 करोड़ रुपए की लागत से एक भजन-कीर्तन व रामायण प्रचार स्थल बनवाने की घोषणा की है।

मात्र 3 फुट 8 इंच कद वाले बरेली के प्रमोद यादव सपा क्षेत्रों में स्टार प्रचारक के रूप में प्रसिद्ध हैं। उनका कहना है कि ‘‘मेरी शादी सपा से हो चुकी है और अखिलेश यादव की सेवा करने के लिए मैं शादी नहीं करूंगा।’’

कई दशकों में पहली बार किसी पार्टी ने अयोध्या से एक मुसलमान बज्मी सिद्दीकी को उम्मीदवार बनाया है। वह बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनके विरुद्ध गत वर्ष अक्तूबर में एक महिला ने बलात्कार की शिकायत दर्ज करवाई थी।

बीकापुर से बसपा ने जितेंद्र सिंह को खड़ा किया है। उसने 2014 में कहा था कि उसके विरुद्ध 17 केस लंबित हैं जिनमें 1 लूटपाट व आगजनी का है। उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने पहली बार प्रदेश में 22 जिलों के 46 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता सूचियां उर्दू में भी छपवाने का आदेश दिया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने 13 जनवरी तक 1750 अवैध हथियार, 39 कच्चे बम, 1800 कारतूस जब्त करने के अलावा पूरे प्रदेश में अवैध हथियार बनाने के 40 छोटे कारखाने पकड़े हैं। इसके अलावा 31.6 करोड़ रुपए की अवैध करंसी व 87 करोड़ रुपए की 14 देशों की विदेशी मुद्रा जब्त की है।

भाजपा द्वारा उत्तर प्रदेश के चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची में बाहरी उम्मीदवारों को टिकट देने के विरुद्धï पार्टी के एक वर्ग में असन्तोष भड़क उठा तथा सहारनपुर और कासगंज आदि अनेक स्थानों पर भाजपा वर्करों ने पार्टी के झंडे जला कर रोष व्यक्त किया तथा एक स्थान पर एक युवक ने आत्मदाह करने का प्रयास भी किया।

उत्तराखंड में अलमोड़ा के 58 गांवों के लोगों ने सड़क व पानी जैसी सुविधाएं न होने के चलते मतदान न करने का निर्णय लिया है।  इनका कहना है कि 2010 में इस इलाके में हुए भूस्खलन तथा भारी वर्षा से इस क्षेत्र के अधिकांश  मकान ढह गए और लोग अभी तक बेघर हैं परंतु सरकार ने उनके लिए कुछ नहीं किया।

गोवा में सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही भाजपा को 15 जनवरी को पहला झटका लगा जब खेल मंत्री रमेश तावड़कर ने टिकट न मिलने पर रोष स्वरूप 3,000 समर्थकों सहित ïिवधायक पद से त्यागपत्र दे दिया।

कुल मिलाकर इस समय देश में कुछ ऐसी चुनावी हलचल देखने को मिल रही है। देश में नोटबंदी लागू किए जाने के बाद होने वाले ये पहले मुख्य चुनाव हैं जिनके परिणाम भाजपा सरकार के प्रति देशवासियों की राय के रूप में देखे जाएंगे।     —विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!