पाक के साथ तनाव के कारण चौपट हो रहा लग्जरी कारों का बिजनैस

  • पाक के साथ तनाव के कारण चौपट हो रहा लग्जरी कारों का बिजनैस
You Are HereAutomobile
Friday, October 21, 2016-1:15 PM

जालंधर (पुनीत): भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव के कारण पंजाब में लग्जरी वैडिंग कारों का बिजनैस बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है, क्योंकि बार्डर पर गांव खाली करवाने और युद्ध के आसार की खबरों ने एन.आर.आइज को सोचने पर मजबूर कर दिया है और इस वैडिंग सीजन में वे पंजाब आने से गुरेज कर रहे हैं। पंजाब में प्रचलन है कि एन.आर.आइज शादी के बाद दुल्हन को घर लाने के लिए महंगी लग्जरी गाडिय़ां किराए पर लेते हैं, क्योंकि इसे स्टेटस सिम्बल समझा जाता है, लेकिन इस बार पंजाबी मूल के एन.आर.आइज कम गिनती में अपने घर आ रहे हैं जिस कारण लग्जरी कारें किराए पर देने वालों का बिजनैस चौपट हो रहा है। लग्जरी कारें किराए पर देने का बिजनैस दूसरे राज्यों के मुकाबले पंजाब में बड़े स्तर पर पांव पसारे हुए है, लेकिन इस बार इस बिजनैस से जुड़े कारोबारियों को मुनाफा नहीं हो पा रहा है।

एक अनुमान के मुताबिक सीजन के दौरान ऑडी-ए4 18,000 रुपए, ऑडी-5, बीएमडब्ल्यू-5, बेंटले का किराया 26,000 रुपए तक पहुंच जाता है। वहीं लंबी गाडिय़ों में प्रमुख समझी जाती लिकेन लिमोजिन  का किराया 40,000 रुपए तक वसूला जाता है। जगुआर की बात की जाए तो एक्सई मॉडल के लिए 50,000 रुपए तक के किराए की डिमांड रखी जाती है। इस व्यापार से जुड़े लोग बताते हैं कि ये किराए सीजन में अधिक रहते हैं जबकि ऑफ सीजन में मोलतोल करने पर ये किराए आधे दामों तक पहुंच जाते हैं। आजकल मर्सीडीज बेंज ई-क्लास 8 से 10 हजार रुपए में भी उपलब्ध हो रही है।

लुधियाना- मोगा हाइवे पर इस काम से जुड़े लोग बताते हैं कि इस बार सीजन बेहद खराब जा रहा है, कइयों को इस माह में केवल 1-2 बुकिंग ही मिल पाई है। कनाडा, अमरीका में रहते पंजाबी मूल के एन.आर.आइज अक्तूबर से लेकर फरवरी तक पंजाब आते हैं, लेकिन इस बार की शुरूआत बेहद खराब रही है। यहां उल्लेखनीय है कि भारत-पाक के बीच तनाव का बढऩा और चुनावी सीजन होना भी इस व्यापार को प्रभावित कर रहा है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You