टोयोटा और रेनो ने वापस मंगाई कारें

  • टोयोटा और रेनो ने वापस मंगाई कारें
You Are HereAutomobile
Wednesday, October 12, 2016-5:03 PM

तोक्यो: टोयोटा मोटर कॉर्प पार्किंग ब्रेक की गड़बड़ी को दुरुस्त करने को दुनियाभर 3,40,000 गैस-इलैक्ट्रिक हाइब्रिड प्रायस कारों को वापस मंगा रही है। इनमें से 2,12,000 कारों को जापान में तथा 94,000 कारों को उत्तरी अमरीका में वापस मंगाया जा रहा है। 

टोयोटा ने बुधवार को कहा कि उसे दुर्घटनाओं, घायल होने और मृत्यु होने की रिर्पोट मिली हैं। हालांकि, कंपनी ने इसका ब्योरा सांझा करने से इनकार करते हुए कहा कि वह अभी इन रिपोर्टों को देख रही है। टोयोटा ने कहा कि पार्किंग ब्रेक की केबल हट सकती है जिससे ब्रेक उचित तरीके से काम नहीं करते। कंपनी ने बताया कि 17,000 प्रायस वाहनों को यूरोप में वापस बुलाया गया है, शेष को आस्ट्रेलिया और अन्य क्षेत्रों में वापस लिया गया है। समस्या वाली कारों का विनिर्माण अगस्त, 2015 से अक्तूबर, 2016 के दौरान किया गया।  

रेनो ने 50,000 क्विड वापस बुलाई
फ्रांसीसी कार निर्माता कंपनी रेनो ने लगभग 50,000 क्विड को वापस बुलाया है जिनमें ईंधन प्रणाली में सुधार किया जाना है और एक होज क्लिप लगाया जाना है। क्विड कंपनी की भारत में बाजार में प्रवेश स्तर की छोटी कार है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि रेनो इंडिया 18 मई 2016 से अक्तूबर 2015 के बीच उत्पादित 0.8 एल संस्करण (800 सीसी) की क्विड का अग्रसारी कदम उठाते हुए स्वैच्छिक निरीक्षण कर रही है। बयान के मुताबिक कि इन कारों में एक फ्यूल होज क्लिप लगाई जाएगी और पूरी ईंधन प्रणाली की कार्यविधि पर ध्यान दिया जाएगा ताकि ईंधन आपूर्ति में किसी तरह की समस्या का समाधान किया जा सके। कंपनी ने कहा कि प्रभावित कारों की जांच मुफ्त में की जाएगी।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You