1 महीने के अंदर दूर होंगी माथे की झुर्रियां, असरदार नुस्खें (pics)

Edited By ,Updated: 10 Jul, 2016 04:02 PM

1 month will remove forehead wrinkles

वैसे तो माथे पर झुर्रियों बुपाढ़े की निशानी होती है लेकिन अब इसको बुढ़ापे की निशानी बिल्कुल नहीं कहा जा सकता क्योंकि...

वैसे तो माथे पर झुर्रियों बुपाढ़े की निशानी होती है लेकिन अब इसको बुढ़ापे की निशानी बिल्कुल नहीं कहा जा सकता क्योंकि हमारें दैनिक जीवन में तनाव अौर थकावट के कारण समय से पहले ही माथे पर झुर्रियों पड़ना अाम बात हो गई है। अगर अाप भी इससे परेशान है तो अाप अपने खान-पान का धयान रखकर अौर कुछ घरेलू तरीके अपना इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। अाइए जानते है क्या है ये तरीके...

1.पानी की पर्याप्‍त मात्रा

त्‍वचा को हाइड्रेट अौर झुर्रियों से बचाने के लिए हमेशा पर्याप्‍त मात्रा में पानी लें क्योंकि पानी का भरपूर सेवन ग्रंथियों में पानी की कमी नहीं होती है और वे सूखती नहीं हैं। इसलिए नियमित रूप से 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं। 

2.मेकअप प्राइमर

मा‍थे पर प्राइमर का इस्‍तेमाल करने से आप झुर्रियों को चमत्‍कारी रूप से छिपा सकते हैं। 

3.ऑलिव ऑयल से मसाज

तेल की मालिश झुर्रियों हटाने के लिए बहुत ही बढ़िया उपाय है। झुर्रियों के आस-पास हल्‍के हाथों से कम से कम दस मिनट तक गर्म ऑलिव ऑयल से मसाज करें। बेहतर परिणाम के लिए आप ऑलिव ऑयल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें भी मिल सकते हैं।

4.एलोवेरा के साथ अंडे की जर्दी

माथे की झुर्रियों से बचने के लिए एलोवेरा अौर अंडा मिक्स करके पेस्ट अपने माथे पर 15 मिनट लगाकर रखें । फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

5.होम फेशियल मसाज

कैमिकल मुक्‍त होम फेशियल पैक माथे की झुर्रियों को हटाने में काफी सहायक होते है लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि फेस पैक को लगाने के बाद अपने चेहरे में किसी भी प्रकार की मूवमेंट न करें क्‍योंकि यह आपके माथे की झुर्रियों के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। 

6.त्‍वचा का मॉश्‍चराइजर 

झुर्रियों से बचाव के लिए आप घर में पड़ा अंडा और क्रीम मास्‍क का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं इस मास्‍क को बनाने के लिए आप अंडे और क्रीम को फेंट लें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें। फिर इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर धो लें।

7.अलसी का तेल

अलसी का तेम माथे की झुर्रियों काफी कारगर है। अगर आप हर 15 दिन में एक बार 2-3 चम्मच अलसी के तेल का सेवन करेंगे तो आपको अपने माथे की झुर्रियां गायब होती नजर आएंगी। 

8.खट्टे फलों से मसाज

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए नींबू अौर संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन करें या इससे बने फेस पैक से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!