सर्दियों में भी चाहिए चेहरे पर Glow तो करें Home Made Facial

Edited By ,Updated: 06 Dec, 2015 12:11 PM

glowing skin in the winter

सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। नमी न होेने की वजह से त्वचा की चमक कहीं खो सी जाती है। ऐसे में गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है, खास तौर पर चेहरे का।

सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। नमी न होेने की वजह से त्वचा की चमक कहीं खो सी जाती है। ऐसे में गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में स्किन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है, खास तौर पर चेहरे का।

अगर खूबसूरत दिखना है तो बदलते मौसम से समझौता क्यों किया जाए? सर्दियों में आप घर बैठे ही अपने चेहरे का बखूबी ध्यान रख सकती हैं। बढ़ती उम्र की वजह से चेहरे पर पड़ी झुर्रियां और जमी धूल-मिट्टी को गहराई से साफ करने के लिए फेशियल बहुत ही फायदेमंद है। अगर आपकी उम्र 25 वर्ष से अधिक है, तो आप अपनी त्वचा की तरफ ज्यादा ध्यान देना और फेशियल करना शुरू कर दें। इससे त्वचा का रक्त संचार बढ़ता है और गंदगी बाहर निकलती है। फेशियल को आप घर पर भी आराम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्यूटी पार्लर में न तो समय गंवाना पड़ेगा और न ही पैसे। 

आम दिनों के मुकाबले सर्दियों में त्वचा रूखी होती है, इसके लिए चेहरे पर विशेष प्रकार के फेशियल, फैस पैक और मसाज क्रीम की जरूरत होती है जो हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखती है। इससे आपके चेहरे का खोया ग्लो वापिस आ जाता है। 

* कैसे करें फेशियल

फेशियल की प्रकिया इतनी मुश्किल नहीं है। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को  फेशवॉश या क्लीजिंग मिल्क से साफ कर लें। उसके बाद आधे घंटे की मसाज और फिर फेस पैक लगाया जाता है। 

* इस तरह करें मसाज

चेहरे को क्लीजिंग मिल्क से साफ करने के बाद आप घरेलू मसाज क्रीम के रूप में ग्लिसरीन और गुलाब जल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में ग्लिसरीन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। ग्लिसरिन व गुलाब जल का मिश्रण लेकर गालों और ठोडी पर उंगुलियों को गोलाई से घुमाकर मसाज करें। उसके बाद फोर हेड पर भी सेंटर प्वाइंट से लेकर मसाज करते हुए ऊपर से नीचे की ‍ओर लाएं। इसी प्रकार नाक, गर्दन व पीठ पर भी मसाज करें। 

इसके अलावा नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता हैं।  डेड स्किन को हटाने के लिए 2 चम्मच शहद को 1 चम्मच नींबू के रस, एक चम्मच जैतून तेल और डेढ़ चम्मच शक्कर के साथ मिला लें। इसके मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से 15-20 मिनट तक मसाज करें। ध्यान रहें कि चेहरे की मसाज नीचे से ऊपर गोलाई में हो।

* कैसा हो फेस पैक

त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मलाई और शहद, बेसन और शहद का फेस पैक बेस्ट माना जाता है। मलाई में थोड़ा सा चंदन पावडर और मुलतानी मिट्टी मिलाकर भी एक अच्छा फेस पैक बनाया जा सकता है। फेस पैक को 10 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

* ध्यान में रखें ये बातेंः

- आंखें हमारे शरीर का नाजुक अंग है इसलिए न तो आंखों पर मसाज करें और न ही फेस पैक लगाएं।

- फेशियल में चेहरे पर चमक लाने के लिए अच्छे से मसाज करना बहुत जरूरी है। मसाज में हाथ चलाने की प्रक्रिया को ध्यान में रखें।

- सर्दियों में रात को सोते समय अपने चेहरे पर ग्लिसरिन लगाना न भूलें।

-वंदना डालिया

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!