Dandruff से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार नुस्खें! (pics)

Edited By ,Updated: 17 May, 2016 02:42 PM

goodbye to the use of household tips dendruf

रुसी की समस्या अक्सर हर लड़की के बालों में पायी जाती हैं। रुसी न सिर्फ अापके बालों के लिए हानिकारक बल्कि अापको दूसरो के सामने शर्मिंदा कर देती हैं।अगर यह एक बार हो जाएं तो इससे जल्दी से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हैं।

कुछ लोगों को डैंडर्फ की समस्या बहुत ज्यादा होती हैं। इससे शर्मिंगी तो महसूस होती ही हैं, साथ ही बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। अगर यह एक बार आ जाए, तो इससे पीछा छुड़ाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कईं एंटी डैंडर्फ हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन उनमें से कईं इतने असरदार नहीं होते हैं या रुसी निकालते तो हैं लेकिन बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से रूसी से निजात चाहती हैं, तो ये घरेलू नुस्खे जरूर आजमाएं।
 
 1. नींबू का रस  
 
नीम्बू को सरसों के तेल में मिलाकर अपने बालो की जड़ों पर लगाएं, फिर अपने बाले की अच्छे से 15 मिनट तक मालिश करें। अपने बालों को अच्छे से धोकर कंडीशनर कर लें।
 
2.टी-ट्री ऑइल
 
टी-ट्री अॉयल में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल के गुण मौजूद होते हैं जो रूसी को खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इस अॉयल की कुछ बूंदों को अपने शैम्पू मे मिक्स कर लें अौर फिर अपने बालें के धो लें ।
 
3. एस्पिरिन 
 
वैसे तो एस्पिरिन का इस्तेमाल बीमारी में किया जाता है लेकिन इसका ड्रेंफ को मिटाने के लिए भी प्रयोर किया जाता हैं।अपने शैम्पू की बोटल में  एस्पिरिन की तीन गोलियां मिलाकर इसको अच्छे से मिक्ल कर लें अौर रोजाना इसका इस्तेमाल करने से अापकी रुसी झट से गायब हो जाएंगी ।
 
4.जादुई पानी
 
रुसी को मिटाने के लिए पानी में कुछ नीम अौर तुलसी की पत्तियों को उबाल लें फिर पाती को छान कर ठंडा कर लें। इस पानी से अपनो बालो को धोएं । 
 
5. रूसी रोधक मास्क
 
नीबू की तरह दही भी बालो के लिए फायदेमंद होता हैं। इसका मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में दही अौर 2 टीस्पून बरेकिंग सोडा पाउडर डालें फिर बालों की जड़ो पर अच्छे से लगाएं। 
 
6. मुल्तानी मिट्टी 
 
मुल्तानी मिट्टी में  3 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें फिर अपने बालें को धोने के बाद 10 मिनट  तक बालों पर लगाकर रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।इससे रुसी जड़ों से निकल जाएंगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!