सर्दियों में एेसे करें बालों की देखभाल

Edited By ,Updated: 09 Dec, 2015 10:51 AM

hair care in winter

सर्दियों ने दस्तक दे दी है जो न केवल मौसम बदलने की दस्तक है बल्कि बालों पर खास ध्यान देने की ओर भी इशारा है। इस मौसम में आमतौर पर लोगों को शिकायत रहती है कि

सर्दियों ने दस्तक दे दी है जो न केवल मौसम बदलने की दस्तक है बल्कि बालों पर खास ध्यान देने की ओर भी इशारा है। इस मौसम में आमतौर पर लोगों को  शिकायत रहती है कि उनके बाल खराब हो रहे हैं, फ्रिंज़ी हो रहे हैं और डैंड्रफ की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। तो सर्दियों में आपको अपने बालों का ख्याल कैसे रखना है कि कड़ाके की सर्दी में भी आपके बाल चमकदार रहें, इसके लिए आपको हम कुछ टिप्स दे रहे हैं... 

1. खूब पीएं पानी

बालों को मॉइस्चराइज रखने का सबसे सस्ता, आसान और प्राकृतिक तरीका है कि आप पर्याप्त मात्र में पानी पीते रहिए। यहां तक कि गर्म पेय, जैसे ग्रीन टी, सूप इत्यादि बालों को नमी प्रदान करते हैं, इन्हें जरूर पीजिए!

2. मॉइश्चराइज़िंग है सबसे ज़रूरी

सर्दियों में मौसम शुष्क रहता है जिससे बाल नमी खोते हैं। ऐसे में आपका शैम्पू और कंडीशनर दोनों ही मॉइश्चराइज़िंग होना चाहिए ताकि बाल फ्रिज़ी न रहें।

3. हेयर मास्क लगाना न भूलें

अपनी हेयर-केयर रुटीन में हेयर मास्क ज़रूर रखें। इस मौसम मेहंदी का मास्क ज्यादा ठंडा हो सकता है, इसलिए आप अंडे का मास्क ट्राई कर सकती हैं। हो सके तो इस मास्क को रात भर सिर पर रहने दें ताकि वो बालों में अच्छी तरह अब्सॉर्ब हो जाए।

4. अॉयलिंग है अहम

हफ़्ते में दो बार अॉयलिंग तो होनी ही चाहिए। इससे बालों को नमी मिलती है और स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलेगी जिससे बालों में जान आएगी। हैड मसाज के लिए नारियल या  बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों ही तेल हल्के होने के साथ-साथ बालों को पूरी तरह से नमी भी प्रदान करते हैं। 

5. हीटिंग एप्लायंसिस को करें इग्नोर

इस मौसम में ड्रायर का उपयोग करने से परहेज करें। इनका प्रयोग करने से बालों से नमी चली जाती है और उनकी हालत ख़राब हो जाती है। हीटिंग एप्लायंसिस बालों की नमी ले जाते हैं, इसलिए इनका जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। अगर बाल जल्दी सुखाने ही हैं तो ब्लो ड्रायर यूज़ करें।

6. स्प्रे भी लगाएं

अगर आपकी रुटीन आपको हीटिंग एप्लायंसिस से बचने की इजाज़त नहीं देता तो एक अच्छा हीट प्रोटैक्टिव स्प्रे ज़रूर लगाएं जिससे आपके बालों को कम से कम नुकसान हो। बालों को सॉफ्ट करने के लिए हेयर सीरम बालों में मिला सकते हैं। यह स्टेटिक का अच्छे से इलाज करता है और बालों को ड्राई व कमज़ोर होने से बचाता है। सीरम के इस्तेमाल से आप बालों को पूरे दिन चमकदार, व्यवस्थित और नियंत्रित रख सकते हैं। ध्यान रहे उच्च अल्कोहल मिश्रित हेयर स्प्रे ना लगाएं। इससे बाल सूखे होकर कमज़ोर पड़ने लगते हैं। 

7. सबसे आसान ट्रिक है ट्रिमिंग

सर्दियों में ड्राई एंड्स से निज़ात पाने का सबसे आसान तरीका है,रैगुलर ट्रिमिंग। साथ ही इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और बाल हेल्दी लगेंगे। इसे आप हर 6 सप्ताह के बाद करवाएं। ट्रिमिंग करते रहने से दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होती। 

8. बालों के लिए गर्म पानी को कहें न

नहाने के लिए गर्म पानी तो ठीक है पर शैम्पू करते वक्त  इसका इस्तेमाल न करें। गर्म पानी बालों की नमीं और प्राकृतिक तेल सोख लेता है और उन्हें ड्राई और बेजान बना देता है। अगर सर्दी के कारण आप ठंडे पानी से बाल नहीं धोना चाहतीं तो हल्का गर्म पानी लें और आखिरी में ठंडे पानी का एक शॉट ज़रूर लें। या बालों में शैम्पू लगाने से पहले बालों को ठंडे पानी से धोएं जिससे कि बालों की नमी निकलने से बच जाए।

9. कोई भी शैम्पू नहीं चलेगा

सर्दियों के मौसम में बालों को हमेशा माइल्ड शैंपू से ही धोना चाहिए। हार्ड कैमिकल युक्त शैंपू से बालों को नुकसान हो सकता है। ऐसा कोई भी शैम्पू न लगाएं जिसमें सल्फेट हो, इससे बालों की कलरिंग खराब होगी और बाल डल और बेजान नज़र आएंगे और अगर आपके बाल हाईलाइटिड हैं फिर आपको ज्यादा केयरफुल रहने की ज़रूरत है। यह शैम्पू बालों के आवश्यक तेल को  निकाल लेता है।

10. खूब करें कंडीशनिंग

अगर आपके बाल ड्राई हैं और झड़ते भी हैं, तो उनमें कंडीशनर लगाएं। बालों में अतिरिक्त नमी लॉक करने के लिए कंडीशनर अहम भूमिका निभाता है। बालों में सिलिकॉन रिच कंडिशनर का इस्तेमाल करने से बालों की नमीं नहीं जाती है, बाल बेहतर बनते हैं और उनमें रूखापन नहीं रहता। हफ्ते में एक बार अपने बालों को डीप कंडीशनिंग कीजिए। अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने के लिए कंडीशनर में कंडीशनिंग तेलों को जोड़ सकते हैं, लेकिन चिकनाई रहित तेल का चयन करें । 15 मिनट के लिए बालों पर तेल और कंडीशनर का मिश्रण छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

-मीनाक्षी गांधी

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!