पैरों की बदबू को दूर करें ये आसान उपाय (pics)

Edited By ,Updated: 12 Jan, 2016 05:30 PM

these are the 6 steps away from the stench of the feet

सर्दियों के मौसम में जब दिन भर हमारे पैर जूते-मोजे या फूटवियर में रहते है तो पैरों में पसीना आने लगता है। इसीकि वजह से पैरों में से बदबू...

सर्दियों के मौसम में जब दिन भर हमारे पैर जूते-मोजे या फूटवियर में रहते है तो पैरों में पसीना आने लगता है। इसीकि वजह से पैरों में से बदबू भी अाती है अौर हमे कर्इ बार अपने दोस्तों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है। तो अाइए अाज हम अापके कुछ अासान से तरीके बताता है जिनसे अाप के पैरों की बदबू दूर हो सकती है।

1. बैकिंग सोडा (Baking soda)

बैकिंग सोडा पैरों की बदबू को मिटाता है। ये एक बेहतरीन क्लिनिंग और कंडिशनिंग एजेंट है। इसके लिए अाप 1 बाल्टी गुनगुने पानी में एक कप बैकिंग सोडा मिलाकर पैरों को पानी में डाल लें अौर  20 मिनट तक पानी में पैर रखने के बाद उन्हें तौलिए से पोंछ लें और पूरी रात पैरों को खुला रहने दें।

 

2. ब्लैक टी (Black Tea)

ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है, जो पैरों के बदबू फैलाने वाले बैक्टिरिया को नष्ट करता है अौर इससे पसीना भी कम होता है। इसके लिए 3 कप गर्म पानी में 2 ब्लैक टी बैग उबाल कर आधा बाल्टी पानी में इसे डाल दें। अब 15-20 मिनट तक इस पानी में अपने पैर भिगोए रखें। एेसा करने से पौरों में बदबू नही अाती।

 

3. फिटकरी (alumen)

फिटकरी कसैली होती है और इसमें एंटी-सेप्ट‍िक गुण भी पाया जाता है। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है। एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं। कुछ दिनों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी। 

 

4. नमक (Salt)

नमक पैरों की बदबू मिटाने का सबसे आसान उपाय है। आधी बाल्टी गर्म पानी में 2 चम्मच नमक डालें और उसमें अपने पैरों को 20 मिनट तक डूबा कर रखें। पैरों को साफ करें और फिर तौलिए से पोंछ लें। इसके बाद पैरों को खुला छोड़ दें।

 

5. अदरक और सिरका (Ginger and vinegar) 

आप चाहें तो पानी में सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकते हैं या फिर अदरक के रस को पैर पर मल लें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लें। ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है।

 

6. लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil)

लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!