CM के आदेेश, भागलपुर में बांध टूटने के मामले की होगी उच्चतरीय जांच

  • CM के आदेेश, भागलपुर में बांध टूटने के मामले की होगी उच्चतरीय जांच
You Are HereBihar
Thursday, September 21, 2017-10:50 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर जिले के बटेश्वरस्थान गंगा पंप नहर परियोजना के बांध की दीवार ट्रायल रन के दौरान ही पानी के दबाव से टूटने के मामले की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया है। जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि मुख्यमंत्री ने विभागीय प्रधान सचिव को मामले की जांच का आदेश दिया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में जो भी दोषी होंगे उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सिंह ने बताया कि इस नहर का निर्माण वर्ष 1985-88 के बीच किया गया था और उनकी सरकार ने गंगा नदी के पानी से सिंचाई के लिए पिछले साल एक पंप स्टेशन का निर्माण कराया था। अधिकारियों को उसके उद्घाटन के पूर्व नहर की जांच करनी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि हादसे के सभी पहलुओं की जांच की जाएगी। प्रारंभिक तौर पर यह बात प्रकाश में आई है कि राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीस) ने इस नहर के नीचे से एक भूमिगत रास्ता बनाया था जिससे संभवत: नहर की दीवार कमजोर हुई होगी।

इस बीच भागलपुर में जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान विभागीय चूक की बात स्वीकारते हुए बताया कि उद्घाटन के पूर्व नहर की जांच नहीं की गई जिसके लिए वह स्वयं विभाग की ओर से खेद व्यक्त करते हैं। सिंह ने कहा कि मामले की जांच में जो भी विभागीय कर्मी दोषी पाए जाएगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। प्रारंभिक स्तर पर करीब 12 अभियंताओं को चिन्हित किया गया है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You