बिहार के 477 गांवों में अब भी नहीं पहुंची बिजली

  • बिहार के 477 गांवों में अब भी नहीं पहुंची बिजली
You Are HereBihar
Wednesday, September 13, 2017-10:46 AM

पटना: बिहार में अब तक 477 गांवों में बिजली नहीं पहुंच पाई है। हर घर को बिजली निश्चय योजना के तहत आगामी दिसम्बर के अंत तक बिजली पहुंचा तय हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शासी निकाय की चतुर्थ बैठक के दौरान सात निश्चय की योजनाओं की प्रगति के साथ-साथ बिहार विकास मिशन के अन्य उपमिशन के कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा विकसित बिहार के सात निश्चय योजनाओं से संबंधित अद्यतन प्रगति की समीक्षा के क्रम में हर घर बिजली योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कुल गांव 39,073 में से 38,596 गांवों को इस योजना में आच्छादित किया जा चुका है। अब शेष बचे 477 गांवों को आच्छादित करने हेतु माहवार कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। दिसम्बर 2017 के अंत तक सभी गांवों को आच्छादित कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बैठक के दौरान हर घर नल, घर तक पक्की गली-नाली योजना की बिन्दुवार समीक्षा की गई। शौचालय निर्माण, घर का सम्मान योजना की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि अब तक 16,726 ग्रामीण वार्ड, 478 पंचायत, 25 प्रखण्ड एवं एक अनुमण्डल को शौचालय मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया जा चुका है। समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि बाढ़ के कारण नष्ट हुए शौचालयों के संबंध में आपदा प्रबंधन विभाग समुचित कार्रवाई करेगी। इसके साथ-साथ अवसर बढ़े, आगे पढ़ें योजना की भी बिन्दुवार समीक्षा की गई। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You