क्या योगी बदलेंगे यू.पी. का ‘चेहरा’

Edited By ,Updated: 19 Mar, 2017 11:09 PM

will the yogi change the up face of

जैसे ही योगी आदित्यनाथ जी के नाम की घोषणा हुई, टी.वी. चैनलों पर....

जैसे ही योगी आदित्यनाथ जी के नाम की घोषणा हुई, टी.वी. चैनलों पर बैठे कुछ टिप्पणीकारों ने इस समाचार पर असंतोष जताया। उनका कहना था कि योगी समाज में विघटन की राजनीति करेंगे और प्रधानमंत्री मोदी के विकास के एजैंडे को दरकिनार कर देंगे। यह सोच सरासर गलत है। विकास का एजैंडा हो या कुशल प्रशासन, उसकी पहली शर्त है कि राजनेता चरित्रवान होना चाहिए। आजकल राजनीति में सबसे बड़ा संकट चरित्र का हो गया है। चरित्रवान राजनेता ढूंढे से नहीं मिलते। 21 वर्ष की अल्पायु में समाज और धर्म के लिए घर त्यागने वाला कोई युवा कुछ मजबूत इरादे लेकर ही निकलता है। 

योगी आदित्यनाथ ने अपने शुद्ध सात्विक आचरण और नैष्टिक ब्रह्मचर्य से अपने चरित्रवान होने का समुचित प्रमाण दे दिया है। पांच बार लोकसभा सीट जीतकर उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता को भी स्थापित कर दिया है। गोरखनाथ पंथ की इस गद्दी का इतिहास रहा है कि इस पर बैठने वाले संत चरित्रवान, निष्ठावान और देशभक्त रहे हैं। इतनी बड़ी गद्दी के महंत होकर भी योगी जी पर कभी कोई आरोप नहीं लगे। 

आज राजनीति की दूसरी समस्या है बढ़ता परिवारवाद। कोई दल इससे अछूता नहीं है। दावे कोई कितने ही कर ले, पर हर दल का नेता अपने परिवार को बढ़ाने में ही लगा रहता है और जनता की उपेक्षा कर देता है। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी जैसे विरले ही होते हैं जो राजनीति के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच कर भी परिवार के लिए कुछ नहीं करते क्योंकि वे परिवार को पहले ही बहुत पीछे छोड़ आए हैं। उनके लिए समाज, राष्ट्र और धर्म यही प्राथमिकता होती है। उत्तर प्रदेश को दशाब्दियों बाद एक ऐसा नेतृत्व मिला है, जो चरित्रवान है, विचारवान है, आस्थावान है और जिसके परिवारवाद में फंसने की कोई गुंजाइश नहीं है। इसलिए यह कहना कि योगी जी के आने से विकास का एजैंडा पीछे चला जाएगा, सरासर गलत है। 

यह सही है कि उत्तर प्रदेश के प्रशासन में चाहे वह पुलिस हो, सामान्य प्रशासन हो या न्यायपालिका-तीनों में ही भारी भ्रष्टाचार व्याप्त है। बिना आमूल-चूल परिवर्तन किए हालात बदलने वाले नहीं हैं। यही सबसे बड़ी चुनौती है, योगी जी के सामने। उन्हें औपनिवेशिक मानसिकता वाली प्रशासनिक व्यवस्था को तोडऩा होगा और राजऋषि की भूमिका में आना होगा। चाणक्य पंडित ने कहा है कि जिस देश के राजा महलों में रहते हैं, उनकी प्रजा झोंपडिय़ों में रहती है और जिसके राजा झोंपडिय़ों में रहते हैं उसकी प्रजा महलों में रहती है। 

योगी जी ने पहले ही इसके संकेत दिए हैं कि वे स्वयं और अपने मंत्रिमंडल को राजा की तरह नहीं बल्कि प्रजा के सेवक के रूप में देखना चाहेंगे। जहां तक सवाल है प्रशासनिक व्यवस्था को बदलने का, उसके लिए कड़े इरादे की जरूरत होती है। योगी जी का इतिहास रहा है कि प्राण जाए पर वचन न जाए-वे अपने वचन पर अटल रहते हैं। जो ठान लिया सो करके रहेंगे। फिर न तो उन्हें बिकाऊ मीडिया की परवाह होती है और न ही छद्म धर्मनिरपेक्षवादियों की। 

रही बात अल्पसंख्यकों की तो यह शब्द ही विघटनकारी है जब संविधान में सबको समान हक मिला हुआ है, तो कौन बहुसंख्यक और कौन अल्पसंख्यक। उन्हें ऐसे निर्णय लेने होंगे, जिनसे समाज में समरसता आए और ये अल्पसंख्यकवाद की नौटंकी बंद हो। जो बहुसंख्यक मुसलमान अपने कारोबार में जुटे हैं, उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वे तो पहले से ही राष्ट्र की मुख्यधारा में हैं लेकिन जो मुसलमान आतंकवाद की टोपी पहनकर गऊ हत्या, देह व्यापार, तस्करी और नशीली दवाओं के व्यापार में लिप्त हैं, उनकी नकेल जरूर कसी जाएगी। अब उनके लिए बेहतर यही होगा कि वे उत्तर प्रदेश छोड़कर भाग जाएं। 

उत्तर प्रदेश को संतुलित और सही विकास की जरूरत है। इसके लिए गहरी समझ, गंभीर सोच, क्रांतिकारी विचारों और ठोस नेतृत्व की आवश्यकता है। आवश्यक नहीं कि राजा सर्वगुण सम्पन्न हो। उसकी योग्यता तो इस बात में है कि वह एक जौहरी की तरह हो, गुणग्राही हो और उस मेधा को पहचानने की क्षमता रखता हो, जिनसे वह वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति करवा सकें। योगी जी ने अगर ऐसा रास्ता पकड़ा और सही लोगों को अपनी टीम में शामिल करके उत्तर प्रदेश के विकास का मार्ग तैयार किया तो नि:संदेह प्रधानमंत्री मोदी के विकास के एजैंडे को बहुत आगे ले जाएंगे। 

उत्तर प्रदेश की समस्याओं की सूची बहुत लम्बी है जिन्हें एक लेख में समाहित नहीं किया जा सकता। आने वाले सप्ताहों में हम इन मुद्दों पर अपने अनुभव और समझ के अनुसार प्रकाश डालेंगे और उम्मीद करेंगे कि हमारी बात योगी जी तक पहुंचे। लगे हाथ पंजाब की भी चर्चा कर लेनी चाहिए। अकाली दल के वंशवाद से त्रस्त होकर पंजाब की जनता ने कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को गद्दी सौंप दी और राजनीति के बहुरूपिया अरविंद केजरीवाल को रिजैक्ट कर दिया। इस कालम में हम पिछले 5 वर्ष से बराबर लिखते आए हैं कि अरविंद केजरीवाल की राजनीति केवल आत्मकेन्द्रित है। ‘हाथी के दांत खाने के और, दिखाने के और’ पर इसका मतलब यह नहीं कि कैप्टन साहब को मनमानी हुकूमत चलाने का पट्टा मिल गया हो। वे भी देख रहे हैं कि देश में राजनीति की दशा और दिशा दोनों बदल रही है। 

ऐसे में अगर उन्होंने जनता को सामने रखकर पारदर्सिता से ठोस काम नहीं किया तो अगले लोकसभा चुनाव में उनके दल को भारी पराजय का मुंह देखना पड़ सकता है। उम्मीद की जानी चाहिए कि मोदी की आंधी के बीच वे अपना दीया इस तरह जलाकर रखेंगे, जिससे पंजाब के मतदाता को निराशा न हो।      

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!