अटल पेंशन योजना में बेहतर योगदान देने के लिए 21 बैंकों का किया चयन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Feb, 2018 01:32 PM

21 banks make a better contribution to the atal pension scheme

असंगठित क्षेत्र में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को पेंशन अथवा वृद्धावस्था में आय सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी अटल पेंशन योजना (एपीवाई) को क्रियान्वित करने में उत्कृष्ट योगदान करने वाले 21 बैंकों का चयन किया गया है। पेंशन...

नई दिल्लीः असंगठित क्षेत्र में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को पेंशन अथवा वृद्धावस्था में आय सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी अटल पेंशन योजना (एपीवाई) को क्रियान्वित करने में उत्कृष्ट योगदान करने वाले 21 बैंकों का चयन किया गया है। पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पी.एफ.आर.डी.ए.) वित्तीय सेवा विभाग के साथ मिलकर ए.पी.वाई. पहुंच कार्यक्रम चलाता है। इसी के तहत बैंकों का चयन किया जाता है। पी.एफ.आर.डी.ए. ने दिसम्बर 2017 के दौरान एक पखवाड़े में ए.पी.वाई. के अन्तर्गत ग्राहकों के पंजीकरण के लिए सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारिता बैंकों (शहरी और ग्रामीण) और डाक विभाग के अध्यक्ष तथा प्रबन्ध निदेशकों के लिए‘मेकिंग ऑफ एक्सीलेंस’अभियान चलाया।

इस अभियान के अंतर्गत छह लाख अटल पेंशन योजना खातों का स्रोत एपीवाई सेवा प्रदाता बैंक था। अभियान के दौरान विभिन्न बैंकों को लक्ष्य आंवटित किये गये। अभियान के अन्तर्गत लक्ष्य हासिल करने वाले कुल 21 बैंकों में से छह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 14 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और एक सहकारिता बैंक शामिल हैं। पी.एफ.आर.डी.ए. विजयी बैंकों को पी.एफ.आर.डी.ए. पेंशन सम्मेलन में पुरस्कृत करेगा।   
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!