5.60 लाख लोगों को IT विभाग भेज रहा नोटिस! कहीं आप को भी तो नहीं आ जाएगा, जानिए क्या है कारण?

  • 5.60 लाख लोगों को IT विभाग भेज रहा नोटिस! कहीं आप को भी तो नहीं आ जाएगा, जानिए क्या है कारण?
You Are HereBusiness
Friday, July 14, 2017-5:21 PM

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ के दूसरे चरण में ऐसे 5.56 लाख लोगों की पहचान की है, जिन्होंने अपने टैक्स प्रोफाइल की तुलना में नोटबंदी के दौरान ज्यादा ज्यादा कैश जमा किया था। इसके अलावा ऐसे 1.04 लाख लोगों की भी पहचान की गई, जिन्होंने ऑपरेशन क्लीन मनी के पहले चरण में ई-वेरिफिकेशन के दौरान अपने बैंक खातों का खुलासा नहीं किया था।

5.56 लाख लोगों की हुई पहचान
‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ के दूसरे चरण में पहचान किए गए 5.56 लाख लोगों को आयकर विभाग के वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाकर जमा रकम के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। इसके लिए आयकर विभाग के दफ्तर का चक्कर काटने की जरुरत नहीं होगी। इन सभी लोगों को मेल और एस.एम.एस. के जरिए भी जानकारी देने को कहा गया है। विभाग ने यह जानकारी भी दी कि 1.04 लाख ऐसे लोगों की भी पहचान की गई है जिन्होंनें ‘ऑपरेशन क्लीन मनी’ के पहले चरण में पूछे जाने के बावजूद अपने सभी बैंक खातों की जानकारी नहीं दी।
PunjabKesari
कड़ी कार्रवाई करेगा आयकर विभाग
नोटबंदी यानी 9 अक्टूबर से 30 दिसम्बर के दौरान बैंक खाते में पुराने नोट जमा कराने को लेकर कुल 17.92 लाख लोगों की पहचान की गई थी जिनकी जमा रकम, उनके रिटर्न से मेल नहीं खा रही थी। इसके बाद सभी को ऑनलाइन जानकारी देने को कहा गया। लेकिन इनमें से केवल 9.72 लाख लोगों ने ही जानकारी मुहैया कराई। अब बाकी लोगों के खिलाफ विभाग कार्रवाई करने की तैयारी में है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You