दीपावली के पहले बाजार में 500-1000 के आ गए नकली नोट, ऐसे कीजिए पता

  • दीपावली के पहले बाजार में 500-1000 के आ गए नकली नोट, ऐसे कीजिए पता
You Are Herebanking
Saturday, October 29, 2016-11:43 AM

नई दिल्लीः त्यौहारों के आते ही नकटी नोटों का कारोबार फलने-फूलने लगता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में ग्राहकों को आगाह किया कि 500-1000 रुपए के नोट लेने से पहले उसे जांच लें कि कहीं वह नकली तो नहीं है। साथ ही किसी भी प्रकार शंका होने पर अपने नजदीकी बैंक में संपर्क करें। 

ऐसे करें असली और नकली नोट की पहचान
- नोट के सामने की तरफ बाईं ओर एक बादल जैसी संरचना के बीच में 500 लिखा होता है।
- बाईं तरफ ही बादल जैसी संरचना के ठीक नीचे काले रंग का एक छोटा सा गोला होता है, जिसे हाथ से छूकर पता कर सकते हैं कि यह नोट कितने रुपए का है। गोल होने का मतलब है कि यह नोट 500 रुपए का है।
- नोट के बाईं तरफ के हिस्से में जो खाली खाली स्थान दिख रहा होता है, उसे रोशनी की तरफ करके देखने पर उसमें गांधी जी की तस्वीर उभर कर दिखने लगती है।
- नोट के बीच में लिखा 500 रुपए हरे और नीले रंग में बदलता रहता है, जैसे ही नोट का एंगल बदलते हैं।
- वहीं नोट के दाईं ओर 500 रुपए लिखा दिखता है, जिसके नीचे हरे रंग की थोड़ी सी खाली जगह होते है। जब नोट के इस हिस्से पर उसे हॉरिजोंटल करके देखा जाता है तो वहां पर भी 500 रुपए लिखा हुआ दिखने लगता है।
- नोट के बीच से थोड़ा दाहिने हिस्से में 3 मिलीमीटर मोटा एक सुरक्षा धागा होता है, जो बीच-बीच में से कटा हुआ दिखता है। इस धागे पर भारत और क्रक्चढ्ढ लिखा होता है। साथ ही इस सुरक्षा धागे का रंग नोट का एंगल बदलने पर हरे और नीले रंग में बदलता रहता है। वहीं पीछे से देखने पर यह पीले रंग का दिखता है, जबकि रोशनी में कर के देखने पर यह सुरक्षा धागा पूरा साफ दिखता है।
- नोट के सामने की तरफ बाईं ओर एक बादल जैसी संरचना के बीच में 1000 लिखा होता है। इसकी खास बात यह होती है कि यह आधा सामने की तरफ लिखा होता है और आधा पीछे की तरफ लिखा होता है।
- बाईं तरफ ही बादल जैसी संरचना के ठीक नीचे काले रंग का एक छोटा सा चौकोर सा निशान होता है, जिसे हाथ से छूकर पता कर सकते हैं कि यह नोट कितने रुपए का है। चौकोर निशान होने का मतलब है कि यह नोट 1000 रुपए का है।
- नोट के बाईं तरफ के हिस्से में जो खाली खाली स्थान दिख रहा होता है, उसे रोशनी की तरफ करके देखने पर उसमें गांधी जी की तस्वीर उभर कर दिखने लगती है।
- नोट के बीच में लिखा 1000 रुपए हरे और नीले रंग में बदलता रहता है, जैसे ही नोट का एंगल बदलते हैं।
- वहीं नोट के दाईं ओर 1000 रुपए लिखा दिखता है, जिसके नीचे लाल रंग की थोड़ी सी खाली जगह होते है। जब नोट के इस हिस्से पर उसे हॉरिजोंटल करके देखा जाता है तो वहां पर भी 1000 रुपए लिखा हुआ दिखने लगता है।
- नोट के पिछले हिस्से में बीच में नीचे की तरफ नोट की छपाई का वर्ष लिखा होता है


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You