नोटबंदी: सरकार का ऐलान- डेबिट कार्ड पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

  • नोटबंदी: सरकार का ऐलान- डेबिट कार्ड पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज
You Are HereTop News
Wednesday, November 23, 2016-12:21 PM

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद देश में डिजिटल ट्रांजेक्शनों को बढ़ावा देने केे लिए सरकार ने आज कई घोषणाएं कीं जिसके तहत 31 दिसंबर तक सभी डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन पर सर्विस चार्ज समाप्त किया जाना भी शामिल है।  


आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने रुपे कार्ड पर 31 दिसंबर तक स्विचिंग चार्ज समाप्त कर दिया है। साथ ही सभी सेवा प्रदाता भी 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शनों पर स्विचिंग चार्ज समाप्त करने पर सहमत हो गए हैं जिससे अब लोगों को इनके इस्तेमाल पर सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि सभी नए सरकारी संगठनों तथा सार्वजनिक क्षेत्र की सुविधाओं से डिजिटल प्लेटफॉर्म या आधारकार्ड से जुड़े ई-भुगतान का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि ये कदम देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए उठाए गये हैं। 

दास ने बताया कि देश भर में मौजूद लगभग दो लाख एटीएम में से 82 हजार में नए नोटों के हिसाब से बदलाव कर दिए गए हैं तथा उम्मीद है कि जल्द ही सभी एटीएम के कैसेट नए नोटों के हिसाब से तैयार कर दिए जाएंगे।  इसके अलावा सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल प्लाजा पर डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए सभी कार निर्माता कंपनियों से नई कारों में रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) प्रणाली लगाने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि दूरसंचार सेवा नियामक ट्राई ने पहले ही सभी फीचर फोनों के लिए यूएसएसडी शुल्क डेढ़ रुपए से घटाकर 50 पैसे कर दिया है। साथ ही रेलवे ने ऑनलाइन टिकट लेने पर लगने वाला सेवा शुल्क भी 31 दिसंबर तक के लिए समाप्त कर दिया है। स्मार्टफोन के जरिए 31 दिसंबर तक होने वाले डिजिटल वित्तीय भुगतान पर भी सेवा शुल्क नहीं लगेगा।  

दास ने कहा कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों (डीसीसीबी) के जरिए किसानों को रबी फसलों की बुवाई के लिए पर्याप्त धन मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। नाबार्ड उन्हें 21 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध करायेगा। नाबार्ड तथा रिजर्व बैंक को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि डीसीसीबी के पास वैध नोटों की कमी न हो।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You