रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 90 आवेदन

  • रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 90 आवेदन
You Are Herebanking
Tuesday, November 01, 2016-5:47 PM

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक खाली पड़े डिप्टी गवर्नर पद के लिए वित्त मंत्रालय को करीब 90 आवेदन प्राप्त हुए हैं। यह पद उर्जित पटेल को गवर्नर बनाए जाने के बाद रिक्त हुआ है और इसके लिए आवेदन करने वालों में कनिष्क अधिकारी और बैंक अधिकारी भी शामिल हैं।  

सूत्रों ने बताया,‘‘हमें करीब 90 आवेदन मिले हैं। इन आवेदनों को जांच-परखने के बाद तैयार की गई अावेदकों की सूची मंत्रिमंडलीय सचिव पी.के.सिन्हा की अध्यक्षता वाली उस समिति के पास भेजी गई है जो वित्तीय क्षेत्र के नियामकों की नियुक्ति के लिए प्रत्याशियों की खोज करने का काम करती है।’’  

सूत्रों ने बताया कि समिति अपने पास गए नामों में अभी और काट-छांट कर सकती है और उसके बाद अावेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले स्तर पर काटछांट की जरूरत इस लिए पड़ी क्योंकि आवेदकों में कुछ कनिष्क स्तर के अधिकारी और मध्यम स्तर के बैंक अधिकारियों के नाम भी थे। वित्तीय सेवा विभाग ने इस संबंध में 21 अक्तूबर तक आवेदन मंगाए थे। इस समय रिजर्व बैंक में तीन डिप्टी गवर्नर आर गांधी, एसएस मुंदडा और एनएस विश्वनाथन शामिल हैं। इस पद के लिए प्रत्याशी को आवश्यक अनुभव होना चाहिए साथ ही उसकी आयु 60 वर्ष से कम होनी चहिए। नियुक्ति तीन साल के लिए की जाएगी और व्यक्ति को उसके बाद फिर इस पद पर नियुक्त किया जा सकता है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You