Subscribe Now!

बजट 2018: इन शहरों को मिला खास तोहफा, जानिए आपको होगा क्या फायदा?

  • बजट 2018: इन शहरों को मिला खास तोहफा, जानिए आपको होगा क्या फायदा?
You Are HereBusiness
Monday, February 05, 2018-11:27 AM

नई दिल्‍लीः वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को बजट पेश करते समय कई शहरों के लिए अहम एेलान किए हैं। बजट दस्तावेजों की जांच करने के बाद लगभग एेसे 30 शहर चुने गए हैं जिनके लिए महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। तो जानिए उन शहरों के नाम और आपकों होने वाले फायदों के बारे में विस्तार में।

गैस ट्रंक पाइपलाइन
यदि आप पटना, वाराणसी, रांची, जमशेदपुर, कटक व भुवनेश्‍वर में रहते हैं तो अापको बहुत फायदा होने वाला है। बजट में कहा गया है कि देश के इन 6 बड़े शहरों में गैस ट्रंक पाइपलाइन बिछाई जाएंगी, जो लगभग 400 किलोमीटर लंबी होगी। इस पर 1674 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। गैस पाइप लाइनें बिछने से जहां इन शहरों की इंडस्‍ट्री में गैस का इस्‍तेमाल बढ़ेगा, सीएनजी के साथ-साथ वहीं घरों में पीएनजी सप्‍लाई भी होगा।

मेट्रो लाइनें
बजट में 6 शहरों में मेट्रो लाइनें बिछाने के लिए लगभग 15 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। इसमें ज्‍यादातर शहरों में मेट्रो का विस्तार हो रहा है। लेकिन यदि आप इन शहरों में रह रहे हैं तो मेट्रो लाइन से आपको काफी फायदा होगा। आपकी प्रॉपर्टी के दाम बढ़ जाएंगे। बजट में साल 2018-19 में दिल्‍ली में 114 किलोमीटर, चैन्‍नई में 15.5 किमी, बेंगलुरु में 12.8 किमी, अहमदाबाद में 6.3 फीसदी, नागपुर में 11.7 किमी और ग्रेटर नोएडा में 29.7 किमी मेट्रो लाइनें बिछेंगी।

खुलेंगे ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट
बजट में दो शहरों में पावर ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट खोलने की घोषणा की गई है। ये पावर ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट अलाजपुजा (केरला) और शिवपुरी (मध्‍यप्रदेश) में खुलेंगे। यदि आप इन दोनों शहरों में रह रहे हैं तो यह इंस्‍टीट्यूट आपके और आपके बच्‍चों के भविष्‍य के लिए काफी सहायक साबित होगा।

साइंस सिटी बनेगी इन शहरों में
किसी भी शहर के लिए एजुकेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का होना बेहद जरूरी है। उससे शहर तो तेजी से विकसित होता है, वहीं शहर वासियों का लाइफ स्टैंडर्ड बढ़ जाता है। मोदी सरकार ने कई शहरों में साइंस सिटी शुरू करने की घोषणा की गई है। बजट 2018 के मुताबिक, उत्तराखंड, ओडिशा, त्रिपुरा, आंध्रप्रदेश, केरला, हिमाचल प्रदेश, असम, अंडमान निकोबार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक में साइंस सिटी या सेंटर स्थापित किए जाएंगे। इससे क्षेत्र के युवाओं को काफी फायदा पहुंचेगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You