एक और सेवा के लिए जरूरी हुआ आधार कार्ड, घर बैठे एेसे करें लिंक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Jan, 2018 01:37 PM

aadhaar card required for another service sit at home and link

सरकार ने आधार कार्ड से कई तरह की सेवाओं को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2018 कर दिया था। इस बीच एक और सेवा के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है।

नई दिल्लीः सरकार ने आधार कार्ड से कई तरह की सेवाओं को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2018 कर दिया था। इस बीच एक और सेवा के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। अब एल.आई.सी. की नई पॉलिसी लेने या किसी बीमा की रकम लेने के लिए आधार कार्ड देना होगा। इसका पता एलआईसी की वेबसाइट से चला है।

नई डिजाइन में पॉलिसी होल्डर को रजिस्टेशन के आधार नंबर देना जरूरी होगा वहीं अपने खुद के पॉलिसी पेज के एक्सेस करने के लिए भी आधार की डिटेल देनी होगी। अगर आप एल.आई.सी. के पेज पर कस्टमर लॉगइन करते हैं और आधार की जानकारी नहीं भरते हैं तो आपका अकाउंट नहीं खुलेगा।

नहीं दिख पाएगी कोई भी जानकारी
अगर कोई ग्राहक अपने आधार नंबर को साइन इन करने पर अपडेट नहीं करता है, तो वह अपने पेमेंट की हिस्ट्री पेज को एक्सिस नहीं कर पाएगा। यहीं नहीं आधार के बिना ग्राहक अपने दस्तावेजों और अन्य जानकारियों को भी वेबसाइट पर नहीं देख पाएंगे। इस पर कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि एल.आई.सी. के लॉगइन के आधार को जरूरी बनाना सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन है।
PunjabKesari
ऐसे आधार से लिंक करें एलआईसी पॉलिसी
अगर आपकी पॉलिसी आधार से लिंक नहीं है और आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आप घर बैठे अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करवा सकेंगे। इन स्टैप को फोलो करके आप घर बैठे आधार को लिंक करवा सकते है।  

- एल.आई.सी. पॉलिसी को आधार और पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.licindia.in/ पर जाना होगा। 
- यहां आपको होमपेज पर ही 'Link Aadhar and Pan to Policy' टैब पर क्लिक करना होगा। 
- इस टैब पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने नई विंडो खुलेगी। यहां आपको बीमा पॉलिसी को आधार से लिंक करने के दिशा-निर्देश बताए गए हैं। इन निर्देशों के नीचे ही 'प्रोसीड' टैब दिया गया है। आपको इस पर क्ल‍िक करना है।
-  यहां सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको 'Get OTP' पर क्ल‍िक करना है। इस पर क्ल‍िक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 'ओटीपी' आएगा। 
- इस ओटीपी को एंटर करते ही आपकी बीमा पॉलिसी आधार और पैन कार्ड से लिंक हो जाएगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!