आधार कार्ड धारकों के लिए फ्री हेल्पलाइन सेवा शुरू

  • आधार कार्ड धारकों के लिए फ्री हेल्पलाइन सेवा शुरू
You Are Herebanking
Friday, November 18, 2016-12:55 AM

नई दिल्ली: बैंकिंग, सरकारी कल्याणकारी योजनाओं जैसी सेवाओं से संबंधित लेनदेन में आधार कार्ड के बढ़ते उपयोग के साथ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपना नया टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1947 शुरू किया है। इससे लोगों को आधार से संबंधित जानकारी तुरंत हासिल हो सकें।

यह हेल्प लाइन नंबर 1947 शुल्क मुक्त रहेगा, जो पूरे साल आईवीआरएस मोड़ पर चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगा, जबकि कॉल सेन्टर प्रतिनिधि सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) उपलब्ध रहेंगे। रविवार के दिन प्रतिनिधि सुबह आठ बजे से शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेंगे। हेल्प लाइन नंबर प्रतिदिन औसतन डेढ़ लाख कॉल प्राप्त हो रही हैं।

यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर अजय भूषण पांडे ने कहा कि टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 दोबारा शुरू की गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा इनकमिंग कॉल्स को प्राप्त किया जा सकें और हर नागरिक को आधार के और नजदीक लाया जा सके। इस नंबर पर मोबाइल अथवा लैंडलाइन के जरिए कॉल की जा सकती है।

बैंकिंग क्षेत्र में आधार के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल से लोगों की पहचान करने के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद रहेगा। यह हेल्प लाइन नंबर 1947 लोगों को आधार नामांकन केन्द्रों, नामांकन करने के बाद आधार नम्बर की स्थिति और अन्य आधार संबंधी जानकारी प्रदान करेगा। इसके अलावा अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्त नहीं हुआ है, तो इस स्थिति में यह उसकी भी जानकारी प्रदान करेगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You