Alibaba का मेगा ‘सिंगल डे’ इवेंट: घंटेभर में कमाए 33000 करोड़

  • Alibaba का मेगा ‘सिंगल डे’ इवेंट: घंटेभर में कमाए 33000 करोड़
You Are Herecompany
Friday, November 11, 2016-2:38 PM

नई दिल्लीः चीन के ई-कॉमर्स जायंट अलीबाबा ने कमाई का रिकॉर्ड कायम किया है। ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने अपने सालाना सिंगल्स डे सेल्स के आधे दिन यानि 12 घंटे में 11.9 अरब डॉलर (78,540 करोड़ रुपए) की सेल कर दी है और पहले एक घंटे में 500 करोड़ डॉलर (करीब 33 हजार करोड़ रुपए) से ज्यादा की सेल की है। 24 घंटे तक चलने वाला यह सबसे बड़ा इवेंट है। इससे चीन की इकोनॉमी का अंदाजा भी लगाया जा सकता है।

इन्वेस्टर्स की नजर भी अलीबाबा के इस इवेंट पर हैं। वह देखना चाहते हैं कि क्या अलीबाबा अमरीका के ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे को पीछे छोड़ता है या नहीं। अलीबाबा ने पिछले साल 94 हजार करोड़ रुपए की सेल की थी। इसमें 60 फीसदी की ग्रोथ आई थी। बता दें कि 2009 में सिंगल्स डे इवेंट की शुरुआत की गई थी। तब से हर साल अलीबाबा कमाई का नया रिकॉर्ड बना रही है।

पहले पांच मिनट में ही 6,600 करोड़ रुपए की सेल 
पहले एक घंटे में 500 करोड़ डॉलर (करीब 33 हजार करोड़ रुपए) से ज्यादा की सेल की है। यह सेल पिछले साल की एक घंटे के कारोबार से तीन गुना ज्यादा है। वहीं, पहले पांच मिनट में ही करीब 6,600 करोड़ रुपए की सेल हो गई थी। 24 घंटे तक चलने वाला यह इवेंट 11 नवंबर को चीन में किया जा रहा है। साल 2009 में लांच हुआ अलीबाबा के इस इवेंट को कंज्यूमर्स को प्रोत्साहित करने के लिए डिजाइन किया गया है। अलीबाबा की इस सेल में टीमॉल और टोबो की सेल भी शामिल है। माना जा रहा है कि कंपनी इस साल 20 अरब डॉलर की सेल कर सकती है।

क्या है सिंगल्स डे सेल?
ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा हर साल 11 नवंबर को 24 घंटे के लिए सिंगल्स डे सेल इवेंट करती है। अलीबाबा ने 2009 में 11 नवंबर को आधी रात से सिंगल्स डे सेल इवेंट की शुरूआत की। इस इवेंट के प्रमोशन के लिए अलीबाबा के प्लैटफॉर्म पर NBA स्टार कोबे ब्रायंट और फुटबॉलर डेविड बेकहम जैसे सितारे आते हैं। इस इवेंट के जरिए ये भी पता चलता है कि चीन के कंज्यूमर्स स्मार्टफोन का कितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

इन सेलेब्रिटीज ने की इवेंट में शिरकत
अलीबाबा और दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग इवेंट में हर साल सेलेब्रिटीज को देखा जाता है। इस बार हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जॉनसन, फुटबॉल प्लेयर डेविड बैहकम, बास्केट बॉल प्लेयर कोब ब्रयांत और पॉप रॉक बैंड वन रिपब्लिक इवेंट की प्री-सेल गाला में शामिल हुए। इवेंट में पॉप स्टार कैटी पेरी भी शामिल हुईं। 


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You