GST का असर कारों पर भी, जानें कौन सी होंगी महंगी-सस्ती

  • GST का असर कारों पर भी, जानें कौन सी होंगी महंगी-सस्ती
You Are HereBusiness
Friday, May 19, 2017-12:03 PM

नई दिल्लीः जी.एस.टी. काउंसिल द्वारा तय किए रेट का असर छोटी कारों के सेगमेंट पर निगेटिव पड़ सकता है। यदि आप छोटी कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस डील को जी.एस.टी. लागू होने से पहले ही पूरी कर लें क्योंकि इसके लागू होने के बाद आपको इस पर कुछ अधिक राशि चुकानी पड़ सकती है। नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में छोटी कारों पर अतिरिक्त सेस लगेगा। हालांकि बड़ी सिडान, स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीकल्स और लग्जरी कार खरीदने वाले लोगों को राहत मिल सकती है। इसकी वजह यह है कि जी.एस.टी. काउंसिल ने इन पर 15 पर्सेंट सेस लगाने का फैसला लिया है, लेकिन इन पर कुल टैक्स पहले की तुलना में कम हो जाएगा।

नए रेट के अनुसार सभी तरह की कीरों पर 28 फीसदी का यूनीफॉर्म रेट हो गया है, जिसमें छोटी कारें भी शामिल है। साथ ही कारों पर एक फीसदी से लेकर 15 फीसदी तक का सेस भी लगाए जाएगा। ऑटो इंडस्ट्री के अनुसार इस कदम से छोटी कारों की कीमतों पर प्रेशर बढ़ेगा। हालांकि एसयूवी, सेडान और लग्जरी कारों की कीमतों में कमी आ सकती है।

छोटी कारों की कीमतों पर एेसे होगा असर
मौजूदा टैक्स रेट के अनुसार अभी छोटी कारों पर 12.5 फीसदी एक्साइज टैक्स, 14.5 फीसदी तक वैट लगता है जिसकी वजह से कुल टैक्स देन दारी 27 फीसदी आती है। जी.एस.टी. लागू होने पर 28 फीसदी टैक्स के साथ छोटी कारों पर 1-3 फीसदी का सेस लगेगा जिससे कुल छोटी कारों पर कुल टैक्स 29 फीसदी से लेकर 31 फीसदी के बीच आएगी। ऐसे में कारों की लागत बढ़ेगी जिसकी भरपाई कार कंपनियां कीमतें बढ़ाकर कर सकती हैं। 

ये कारें हो सकती है मंहगी 
अगर कंपनियां टैक्स रेट बढ़ने से कीमतें बढ़ाती है। तो इसकी वजह से  ऑल्टो, क्विड, स्विफ्ट, टिआगो, ईऑन जैसी कारों की कीमतें बढ़ सकती है। हालांकि नए टैक्‍स रेट का सबसे ज्यादा फायदा एसयूवी, सेडान और लग्जरी कारें खरीदने वाले कस्टमर्स को मिल सकता है। ऐसा इसलिए है कि 28 फीसदी यूनीफार्म रेट के दायरे में ये कारें भी आएंगी। जिन पर 15 फीसदी सेस लगेगा। इसके बावजूद इन पर मौजूदा टैक्स की तुलना में कम टैक्स लगेगा। ऐसे में कंपनियां कीमतें घटा सकती है। अभी 1500 सीसी से ज्यादा इंजन वालों कारों पर 41.5 फीसदी से लेकर 44.5 फीसदी टैक्स लगता है। जीएसटी लागू होने पर इन कारों पर 43 फीसदी के करीब टैक्स लगेगा। घटे टैक्स को देखते हुए कार कंपनियां कीमतें घटा सकती हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You