iPhone की बिक्री घटी तो Apple ने काट ली CEO की सैलरी

  • iPhone की बिक्री घटी तो Apple ने काट ली CEO की सैलरी
You Are HereBusiness
Saturday, January 07, 2017-1:20 PM

सैन फ्रैंसिस्कोः टार्गेट पूरा न कर पाने के कारण एप्‍पल ने सीईओ टि‍म कुक की सैलरी में 15 फीसदी की कटौती कर दी है। बीते 15 सालों में सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब आईफोन बनाने वाली इस कंपनी की सेल घटी है। हालांकि, वेतन में कटौती के बावजूद कुक को 87 लाख डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपए) का पैकेज मिला। यह रकम पिछले साल के 107 मिलियन डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) से कम है।

कंपनी ने बताई वजह
एप्पल ने सीईओ कुक के साथ-साथ कुछ टॉप एग्जिक्युटिव्स की सैलरी काटने का मुख्य कारण कंपनी के रेवेन्यू और ऑपरेटिंग प्रॉफिट में गिरावट को बताया। अमरीका के कैलिफोर्निया की इस कंपनी का रेवेन्यू 8 प्रतिशत गिरकर 216 बिलियन डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) रह गया जबकि उसका ऑपरेटिंग प्रॉफिट 16 प्रतिशत गिरकर 60 बिलियन डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपए) रह गया। इन गिरावटों की मुख्य वजह आईफोन की बिक्री का 2007 में इसके निर्माण शुरू होने के बाद से पहली बार कम होना है।

2001 के बाद पहली बार हुआ ऐसा
इतना ही नहीं, साल 2001 के बाद से पहली बार एप्पल का सालाना राजस्व भी घट गया। उसी साल एप्पल के संस्थापक और तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स आईपॉड लेकर आए थे। इसी डिजिटल म्यूजिक प्लेयर ने आईफोन और आईपैड के लिए जमीन तैयार की।

आईफोन ने मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में क्रांति ला दी और एप्पल के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाला डिवाइस बन गया। खास बात यह है कि दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफोन के ऐंड्रॉयड आधारित होने के बावजूद आईफोन काफी महंगा पॉप्युलर स्टेटस सिंबल बना रहा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You