एप्पल ने कमाए रिकार्ड 88.3 अरब डॉलर, अमेजॉन का नुक्सान बढ़ा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Feb, 2018 06:24 PM

apple earns   88 3 billion  amazon  s losses

आईफोन बनाने वाली एपल का भारत में कारोबार दिसम्बर तिमाही में दहाई अंक से अधिक बढ़ा और अब तक का सबसे अच्छा त्रैमासिक कारोबार रहा। एपल का कारोबार सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 88.3 अरब डालर रहा। इस दौरान उसके कुल कारोबार में अंतरराष्ट्रीय बिक्री का...

नई दिल्ली/न्यूयॉर्कः आईफोन बनाने वाली एपल का भारत में कारोबार दिसम्बर तिमाही में दहाई अंक से अधिक बढ़ा और अब तक का सबसे अच्छा त्रैमासिक कारोबार रहा। एपल का कारोबार सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 88.3 अरब डालर रहा। इस दौरान उसके कुल कारोबार में अंतरराष्ट्रीय बिक्री का हिस्सा 65 प्रतिशत रहा। एपल के मुख्य वित्त अधिकारी लुका माएस्तरी ने निवेशकों से कहा कि आलोच्य अवधि में अमरीका, चीन व भारत सहित प्रमुख बाजारों में कंपनी ने अब तक का सबसे अच्छा त्रैमासिक निष्पादन किया।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने कल ही आयातित स्मार्टफोन पर सीमा शुल्क बढाकर 20 प्रतिशत करने की घोषणा की। सरकार के इस कदम का उद्देश्य स्थानीय विनिर्माण व घरेलू मूल्य वर्धन को बढ़ावा देना और यह एपल के कारोबार को प्रभावित कर सकता है जो कि अपने ज्यादातर उत्पाद आयात करती है। आलोच्य तिमाही में एपल ने 7.73 करोड़ आईफोन बेचे।

अमेजॉन की शुद्ध बिक्री बढ़कर हुई 18.03  
वहीं अमेजॉन इंडिया ने आज कहा कि भारत हमारे लिए एक ‘बेहतरीन कहानी’ बना हुआ है हालांकि, अमरीका की ई-रिटेलर का दिसंबर में समाप्त चौथी तिमाही में अंतरराष्ट्रीय परिचालन से नुकसान बढ़कर 91.9 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया। एक साल पहले समान अवधि में अमेजॉन का अंतरराष्ट्रीय कारोबार का परिचालन नुकसान 48.7 करोड़ डॉलर रहा था हालांकि, इस अवधि में कंपनी की शुद्ध बिक्री बढ़कर 18.03 अरब डॉलर पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 13.96 अरब डॉलर रही थी।  

अमेज़ॉन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं मुख्य वित्त अधिकारी ब्रायन ओल्सावस्काई ने निवेशकों के साथ कॉल में कहा, ‘‘भारत हमारे लिए अच्छी कहानी बना हुआ है। हमारा मानना है कि पिछले साल के दौरान इसमें अच्छी वृद्धि रही। वास्तव में पहले साल में भारत के प्राइम कार्यक्रम में शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या दुनिया के किसी अन्य देश से अधिक रही है।’’  पिछले साल अमेजन ने भारतीय बाजार में एलेक्सा भी पेश किया था। वर्ष, 2016 में कंपनी ने यहां अमेजन प्राइम पेश किया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!