एरो ग्रीनटेक के शेयर 13% चढ़े, नए नोट डिजाइन करने में कंपनी का अहम रोल

  • एरो ग्रीनटेक के शेयर 13% चढ़े, नए नोट डिजाइन करने में कंपनी का अहम रोल
You Are HereStock Market
Monday, November 14, 2016-12:04 PM

नई दिल्लीः मोदी सरकार के नोट बैन के ऐलान के बाद से ज्यादातर स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आई है। हालांकि, पिछले तीन दिनों में मुंबई की कंपनी एरो ग्रीनटेक के शेयर 13 फीसदी चढ़ चुके हैं। मार्कीट को लगता है कि 500 और 2,000 के नए नोट की डिजाइनिंग में कंपनी का अहम रोल है। इस कंपनी के पास पेपर और सिक्यॉरिटी के क्षेत्र में कई पेटेंट हैं।

कंपनी के पास हैं 3 सिक्योरिटी पेटेंट
कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, उसके पास मोटे कागज और इसके मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस का पेटेंट है। वेबसाइट पर सिक्योरिटी से जुड़े तीन अहम पेटेंट का भी जिक्र है। पहला पेटेंट पॉलिमेरिक फिल्म के जरिए मजबूत कागज बनाने का है। दूसरा हाई सिक्योरिटी फिल्म का है, जो माइक्रोटेप की शक्ल में रहता है। इसे बैंक नोट जैसे हाई सिक्यॉरिटी पेपर में डाला जाता है। तीसरा मामला सिक्यॉरिटी लेबल्स या प्रॉडक्ट्स की सुरक्षित पैकिंग का है।

सिक्यॉरिटी फीचर्स
ये कुछ ऐसे सिक्यॉरिटी फीचर्स हैं, जिसके बारे में सरकार का कहना है कि ये नए करेंसी नोट का हिस्सा हो सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, इन पेटेंट्स का इस्तेमाल नोटों की मैन्युफैक्चरिंग और चेक, ज्यूडिशियल स्टांप पेपर और पासपोर्ट पेपर जैसे बाकी सिक्योरिटी पेपर्स में किया जाता है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी सिर्फ टेक्नोलॉजी मुहैया करा रही है और मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया में शामिल नहीं है। इस बारे में कंपनी को भेजी गई ईमेल का जवाब नहीं मिला।

क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स, प्रिंटिंग, पैकेजिंग में भी कई पेटेंट 
सूत्रों के मुताबिक, कंपनी की टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कुछ यूरोपीय और मिडल ईस्ट देशों की करेंसी नोटों के कागजों की मैन्युफैक्चरिंग में भी होता है। हालांकि, इस बारे में सार्वजनिक तौर पर किसी तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, कंपनी की टेक्नोलॉजी का उपयोग स्टारबक्स और डोमिनोज जैसे क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स, फार्मा और एफ.एम.सी.जी. कंपनियों के प्रॉडक्ट्स की पैकेजिंग में किया जाता है। कंपनी के पास सिक्योरिटी, प्रिंटिंग, पैकेजिंग, हेल्थ सेक्टर्स में भी कई पेटेंट हैं।

कंपनी के रेवेन्यू और अर्निंग में हो रही लगातार बढ़ौतरी 
पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी की सेल्स तकरीबन 50 करोड़ रुपए रही, जबकि उसका नेट प्रॉफिट 30 करोड़ रुपए था। पिछले 3 साल से कंपनी के रेवेन्यू और अर्निंग में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। इसके पास कोई कर्ज नहीं है और 40 करोड़ का कैश है। कंपनी के शेयरों का मौजूदा मार्कीट प्राइस 489 रुपए है और इस हिसाब से इसका शेयर 17.5 के पी.ई. पर ट्रेड कर रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You