ईरान ने कहा कि टैंकर को रोकना गैर-राजनीतिक मामला

  • ईरान ने कहा कि टैंकर को रोकना गैर-राजनीतिक मामला
You Are HereInternational
Saturday, August 17, 2013-3:34 AM

नई दिल्ली: ईरान ने आज कहा कि भारतीय टैंकर एमटी देश शांति को रोकना पूरी तरह तकनीकी व गैर राजनीतिक मुद्दा है और दोनों देशों के जहाजरानी अधिकारी इस मामले को अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार जल्द से जल्द निपटाने के लिए रचनात्मक व सकारात्मक बातचीत कर रहे हैं।

यहां ईरानी दूतावास ने इस घटना पर रपटों को गलत बताया। बयान में कहा गया है कि इस टैंकर को केवल इसलिए रोका गया क्योंकि मैरिन एमरजेंसी म्युच्युअल एड सेंटर (एमईएमएसी) ने चेतावनी जारी की थी। यह संस्था समुद्री पर्यावरण के संरक्षण के लिए क्षेत्रीय संगठन (आरओपीएमई) से सम्बद्ध है।

भारतीय जहाजरानी निगम से जुड़े टैंकर देश शांति को ईरानियन रेवूलेशनरी गाड्र्स काप्र्स (आईआरजीसी) ने फारस की खाड़ी में रोक लिया और बाद में इसे बंदर अब्बास बंदरगाह पर ले जाया गया। यह टैंकर बशरा, इराक से तेल लेकर आ रहा था। दूतावास के बयान में कहा गया है, बीते कुछ दिनों में भारतीय मीडिया के एक हिस्से में इस मामले पर गलत रपटें प्रकाशित हुई हैं। इसलिए दूतावास स्थिति स्पष्ट करना अनिवार्य समझता है।

इसमें कहा गया है, यह पूरी तरह तकनीकी व गैर-राजनीतिक मामला है और दोनों देशों के जहाजरानी अधिकारी मामले को यथाशीघ्र सुलझाने के लिए रचनात्मक बातचीत कर रहे हैं। बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के कूटनीतिक भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। यह मामला ऐसे समय में सामने आया है जबकि भारत, ईरान से कच्चे तेल का आयात घटाने के लिए कदम उठा रहा है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You