डीजल पर अंडर रिकवरी 10.22 रुपए प्रति लीटर पहुंची

  • डीजल पर अंडर रिकवरी 10.22 रुपए प्रति लीटर पहुंची
You Are HereBusiness
Saturday, August 17, 2013-2:47 PM

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को डीजल, मिट्टी तेल और रसोई गैस लागत से कम कीमत पर बेचने से होने वाली अंडर रिकवरी 16 अगस्त से शुरु हुए पखवाडे में इससे पहले पखवाडे के 379 करोड रुपए दैनिक की तुलना में बढकर 389 करोड रुपए हो गई। डीजल पर होने वाला नुकसान भी प्रति लीटर 9.29 रुपए प्रति लीटर से बढकर पांच माह के उच्च स्तर 10.22 रुपए पर पहुंच गया है।

 

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन पेट्रोलियम एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) के मुताबिक 16 अगस्त से शुरु हुए पखवाडे में डीजल पर अंडर रिकवरी इससे पहले पखवाडे के 9.29 रुपए प्रति लीटर से बढकर 10.22 रुपए प्रति लीटर हो गई। सरकार ने इस वर्ष 17 जनवरी को तेल विपणन कंपनियों को डीजल पर अंडर रिकवरी पूरी करने के लिए हर माह इसकी कीमत में 50 पैसे प्रति लीटर बढोतरी करने की अनुमति दी थी। इसके बाद से कंपनियां हर माह दाम बढाती आ रही हैं।

 

हाल में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढोतरी की वजह से अंडर रिकवरी बढी है। सरकार ने कंपनियों को डीजल में अंडर रिकवरी को पूरा करने के लिए इसकी कीमत में 50 पैसे प्रति माह से अधिक भी वृद्धि करने को स्वीकृति दी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You