दिल्ली में प्याज का थोक भाव 10 रुपये किलो घटा

  • दिल्ली में प्याज का थोक भाव 10 रुपये किलो घटा
You Are HereBusiness
Saturday, August 17, 2013-9:57 PM

नई दिल्ली: आज दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज के थोक भाव 10 रपये प्रति किलो घटकर 40-45 रपये प्रति किलो पर आ गए। प्याज के उंचे खुदरा मूल्यों के चलते इसकी मांग घटने से थोक मूल्य में यह गिरावट आई।

हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में प्याज के खुदरा मूल्य अब भी 70 रपये प्रति किलो के आसपास हैं। मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्र पर प्याज 50-55 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रहा है, जबकि नाफेड अपने पांच केन्द्रों व मोबाइल वैन के जरिए 55 रपये प्रति किलो के भाव पर प्याज बेच रहा है।

व्यापारियों ने कहा कि थोक बाजार में कीमतों में नरमी का असर एक-दो दिन में प्याज के खुदरा दामों पर दिखेगा। राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास न्यास के आंकड़ों के मुताबिक, नासिक जिले की लासलगांव मंडी में प्याज की कीमतें 5 रपये प्रति किलो घटकर 35-40 रपये प्रति किलो पर आ गई।

प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र बुद्धिराजा ने कहा, ‘‘कम बिक्री के चलते कीमतें आज घटी हैं। कम मांग के चलते बाजार में स्टाक जमा हो गया है।’’ उन्होंने कहा महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्यप्रदेश से शहर में प्याज की आवक 12,000 क्विंटल के सामान्य स्तर पर रही जबकि पिछले दिन का आधे से ज्यादा स्टॉक बिना बिके ही रह गया।

सरकार ने प्याज की चढती कीमतों को नियंत्रित करने के लिये इसका न्यूनतम निर्यात मूलय 650 डालर प्रति टन तय कर दिया। दूसरी तरफ नाफेड को प्याज आयात के लिये निर्देश दिया है ताकि घरेलू बाजार में आपूर्ति बढ़ाई जा सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You