भारत सरकार ने TV और LED का ईम्पोर्ट रोका

  • भारत सरकार ने TV और LED का ईम्पोर्ट रोका
You Are HereBusiness
Monday, August 19, 2013-4:54 PM

नई दिल्ली: लगतार गिर रहे रुपए को संभालने के लिए सरकार ने 26 अगस्त से टी. वी. और ऐल. ई. डी. के ईम्पोर्ट पर रोक लगा दी है। इसका मतलब है कि त्योहारों के सीजन पर आपको विदेशों में बने टी. वी. और ऐल. ई. डी. आसानी के साथ नहीं मिल सकेंगे। सोमवार को रुपए की कीमत डालर के मुकाबले कम कर 62.79 पैसे पर जा पहुंची।

लगातार गिर रहे रुपए को संभालने के लिए सरकार इस से पहले विदेशों में डॉलर लेजाने पर हद तय कर चुकी है। इस के इलावा सोने के ईम्पोर्ट पर ड्यूटी को बड़ा कर 10 प्रतिशत किया गया है परन्तु इस के बावजूद डॅालर के मुकाबले रुपया संभलने का नाम नहीं ले रहा। सरकार के इस ताज़ा फ़ैसले के साथ वह सभी लोग प्रभावित होंगे जो अपने घर में विदेशी टी. वी. या कंप्यूटर के साथ ऐल. ई. डी. स्करीन लगाना चाहते हैं।

सरकार के इस फ़ैसले के साथ बाज़ार में पहले से मौजूद विदेशी टी. वी. और ऐल. ई. डी. की कीमतों बढऩे के आसार भी बन गए हैं। हालांकि शनीवार को प्रधानमंत्री ने देश को भरोसा दिलाया था कि देश के आर्थिक हालात 1991 जैसे नहीं हैं और बाज़ार को सरकार पर भरोसा करना चाहिए। परन्तु प्रधानमंत्री के इस भरोसे के बाद भी सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया कमज़ोर हो गया और शुक्रवार को 61.70 पैसे से नीचे गिर कर 62.80 पैसो के करीब जा पहुंचा।

शेयर बाज़ार भी सोमवार को 441 अंक नीचे गिरा। हालांकि शुक्रवार भी शेयर बाज़ार में करीब 800 अंकों की गिरावट देखी गई थी परन्तु इस के बावजूद यह गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रही। देश के पास इस समय पर मौजूद विदेशी मुद्रा भंडार के साथ अगले सात महीने तक ही ईम्पोर्ट किया जा सकता है। ऐसे में सरकार की तरफ से ऐल. ई. डी. और टी. वी. के ईम्पोर्ट पर लगाई गई पाबंदी डालर को विदेश में जाने से रोकने में किस हद तक कामयाब होती है यह देखने वाली बात होगी।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You