आरबीआई के जबर्दस्त हस्तक्षेप, रुपये में मामूली सुधार

  • आरबीआई के जबर्दस्त हस्तक्षेप, रुपये में मामूली सुधार
You Are HereBusiness
Wednesday, August 21, 2013-1:44 AM

मुंबई: रुपया आज भारी गिरावट के साथ 64.13 रुपये प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निम्न स्तर को छू गया लेकिन बाद में भारतीय रिजर्व बैंक के जबर्दस्त हस्तक्षेप से पर्याप्त सुधार आया और 63.25 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 63.75 रुपये प्रति डॉलर पर काफी कमजोर खुला जो कल 63.13 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। स्थानीय शेयर बाजार में सुस्ती और आयातकों की सतत डॉलर मांग से यह 64 रुपये प्रति डॉलर के स्तर से भी नीचे गिरकर 64.13 रुपये प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निम्न स्तर को छू गया।

बाद में रिजर्व बैंक और निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से रुपये में पर्याप्त सुधार आया। यह 63.15 रुपये प्रति डॉलर के दिन के उच्चतम स्तर को छूने के बाद अंत में कल के बंद भाव के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट दर्शाता 63.25 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

अल्पारी फाइनेंशल सर्विसेज (इंडिया) के सीईओ परमजीत भट्ट ने कहा, रिजर्व बैंक को सरकारी बैंकों के माध्यम से 64.00 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर डॉलर की बिकवाली करते देखा गया जिसके कारण रुपये में स्थिरता लाने और मामूली तेजी के साथ बंद होने में मदद मिली।

इस बीच बंबई शेयर सूचकांक 61 अंकों की गिरावट दर्शाता बंद हुआ जबकि शेयर बाजार के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कल 680.08 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। दिन में रुपये के 64 रुपये प्रति डॉलर के स्तर को लांघने के उपरांत वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने आज शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें प्रधानमंत्री के प्रमुख आर्थिक सलाहकार सी. रंगराजन भी शामिल थे।

चिदंबरम ने आज लगातार दूसरे दिन शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। समझा जाता है कि उन्होंने उनके साथ अर्थव्यवस्था को उंचे विकास के रास्ते पर लाने के लिए निकट भविष्य में सरकार द्वारा किये जाने वाले सुधारात्मक उपायों और कदमों के बारे में चर्चा की। इस बीच रिजर्व बैंक ने संदर्भ दर 63.7335 रुपये प्रति डॉलर और 85.0698 रुपये प्रति यूरो निर्धारित किया। पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपये में गिरावट आई। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You