ट्राई ने न्यूज चैनल अपलिंकिंग में 49 प्रतिशत एफडीआई का सुझाव

  • ट्राई ने न्यूज चैनल अपलिंकिंग में 49 प्रतिशत एफडीआई का सुझाव
You Are HereNational
Friday, August 23, 2013-4:03 AM

नई दिल्ली: दूरसंचार नियामक ट्राई ने प्रसारण क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा को बढ़ाने का आज समर्थन किया और सुझाव दिया कि समाचार चैनलों की अपलिंकिंग तथा एफएम रेडियो में 49 प्रतिशत तक एफडीआई की अनुमति दी जा सकती है। इसके अलावा नियामक ने ब्राडकास्ट कैरिज सेवाओं में प्रत्यक्ष एफडीआई सीमा को बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक करने का सुझाव दिया है।

फिलहाल एफएम रेडियो सेवाओं तथा समाचार चैनलों की अपलिंकिंग सेवाओं में केवल 26 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति है। ब्राडकास्ट कैरिज सेवाओं में यह सीमा इस समय 74 प्रतिशत है जिसमें केबल आरपेटर तथा डिजिटाइजेशन में शामिल नहीं एमएसओ नहीं आते।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जुलाई में इस बारे में ट्राई को संदर्भ भेजकर उससे कहा था कि वह मीडिया में एफडीआई सीमा बढाने के वित्तमंत्रालय के प्रस्ताव की जांच करे।

एक बयान में ट्राई ने कहा है कि उसकी सिफारिशे मुख्य रूप से प्रसारण क्षेत्र के तीन खंडों से जुड़ी हैं जिनमें ब्राडकास्ट कैरिज सेवा, टेलीविजन सामग्री या कंटेट सेवा तथा एफएम रेडियो सेवा शामिल है।

 इसके अनुसार ब्राडकास्ट कैरिज सेवा के लिए एफडीआई सीमा को बढाकर 100 प्रतिशत करने, समाचार व समसामयिक मामलों वाले टीवी चैनलों की अपलिंकिंग तथा एफएम रेडियो सेवा के लिए एफडीआई सीमा को बढाकर 49 प्रतिशत करने का सुझाव दिया गया है।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You