ब्रिकी में सस्ते मोबाइलों ने एप्पल, सैमसंग को भी पछाड़ा

  • ब्रिकी में सस्ते मोबाइलों ने एप्पल, सैमसंग को भी पछाड़ा
You Are HereBusiness
Monday, August 26, 2013-4:13 AM

नई दिल्ली: भारत व चीन के तेजी से उभरते बाजारों में किफायती स्मार्टफोनों की बढ़ती मांग के चलते स्थानीय मोबाइल फोन विनिर्माता कंपनियों ने ब्रिकी के लिहाज से अप्रैल जून तिमाही में सैमसंग तथा एप्पल जैसे वैश्विक ब्रांडों को पछाड़ दिया।

अनुसंधान फर्म आईडीसी की रपट के अनुसार एशिया प्रशांत क्षेत्र (जापान क्षेत्र के अलावा) में घरेलू कंपनियों ने इस साल की दूसरी तिमाही में 4.6 करोड़ फोन बेचे। जबकि सैमसंग तथा एप्पल ने कुल मिलाकर 3.5 करोड़ फोन बेचे।

इसी तरह एचटीसी, ब्लैकबेरी, नोकिया, सोनी, एलजी तथा मोटोरोला जैसे अन्य वैश्विक ब्रांडों ने कुल मिलाकर एक करोड़ फोन बेचे। अप्रैल जून 2013 में चीन की घरेलू कंपनियों-हुवावेई, जेडटीई तथा लेनोवो ने कुल मिलाकर 2.7 करोड़ फोन बेचे।

आईडीसी ने भारत के उदीयमान स्मार्टफोन बाजार में माइ्रकोमैक्स, कार्बन, लावा, मैक्स तथा इंटेक्स को तेजी से बढ़ती हुई कंपनी माना है। इस अनुसंधान फर्म ने कहा है कि दुनिया के दो सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों भारत व चीन में स्थानीय ब्रांडों ने अपने परिचालन में तेजी से वृद्धि की है। उनके फोन कीमत व हार्डवेयर के लिहाज से भी प्रतिस्पर्धी हैं। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You