मजबूत है अर्थव्यवस्था की बुनियाद: शर्मा

  • मजबूत है अर्थव्यवस्था की बुनियाद: शर्मा
You Are HereBusiness
Saturday, August 31, 2013-2:20 PM

मुंबई: वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा है कि भारत के आर्थिक विकास की कहानी को झुठलाया नहीं जा सकता क्योंकि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत बनी हुई है। शर्मा यहां एक पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे। इसका आयोजन कल चेमेक्सिल की ओर से किया गया था।

 

यह संगठन रसायन उद्योग और सरकार के बीच निर्यात बढाने के उपायों के लिए नीतियां तय करने में सहयोग करती है। शर्मा ने कहा कि यह कहना गलत है कि अर्थव्यवस्था उस दौर में पहुंच गई है जहां से इसका उबरन पाना मुश्किल है। दरअसल देश के मौजूदा आर्थिक हालात के बारे में बहुत तरह की गलत बातें की जा रही हैं। उद्योग मंत्री ने हालांकि यह माना कि अर्थव्यवस्था बडे संकट के दौर गुजर रही है पर साथ ही यह भी कहा कि वैश्वीकरण के मौजूदा दौर में यह बाहरी कारणों से अछूती नहीं रह सकती।

 

रुपए में कमजोरी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ब्राजील से लेकर रुस और इंडोनेशिया तक ऐसा कोई देश नहीं है जिसकी घरेलू मुद्रा का अवमूल्यन नहीं हुआ हो। पर इसे लेकर बहुत अधिक घबराने की जरुरत नहीं है। शर्मा ने कहा कि इसमें दो राय नहीं कि नीतियां तय करने की प्रक्रिया कुछ ज्यादा धीमी पडी है और मौजूदा संकट की घडी में इसमें तेजी लाने की आवश्यकता है पर उन्होंने सारी गलतियों के लिए अकेले सरकार को जिम्मेदार ठहराए जाने को गलत बताते हुए कहा कि नीतियां तय करने और इन्हें लागू करने में शामिल रहे अन्य पक्षों को भी इसकी थोडी बहुत जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

 

शर्मा का यह बयान ऐसे समय आया है जब चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विनिर्माण एवं खनन गतिविधियों में शिथिलता की वजह से देश की आर्थिक विकास दर चार वर्ष के न्यूनतम स्तर 4.4 प्रतिशत पर आ गई है। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में विकास दर 5.4 प्रतिशत रही थी और वर्ष 2012-13 की अंतिम तिमाही में यह 4.8 प्रतिशत रही थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You