केंद्रीय कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान, बढ़ेगा 10% महंगाई भत्ता!

  • केंद्रीय कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान, बढ़ेगा 10% महंगाई भत्ता!
You Are HereBusiness
Sunday, September 01, 2013-11:48 PM

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन से पहले केंद्र सरकार इस महीने महंगाई भत्ता (डीए) 80 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने की घोषणा कर सकती है, जिससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 30 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक महंगाई भत्ते में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी और यह एक जुलाई से प्रभावी होगी।

सूत्रों ने कहा कि जून के औद्योगिक कर्मचारियों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के संशोधित आंकड़ों को शामिल करने के बाद महंगाई भत्ता मूल वेतन के मुकाबले 90 प्रतिशत से अधिक हो सकता है। 30 अगस्त को जारी संशोधित आंकड़े के मुताबिक जून के लिए फैक्ट्री कर्मचारियों की खुदरा मुद्रास्फीति 11.63 प्रतिशत रही जो 31 जुलाई को जारी 11.06 प्रतिशत के शुरुआती अनुमान से अधिक है।

सूत्रों ने बताया कि जून के महीने का संशोधित आंकड़ा उपलब्ध है इसलिए वित्त मंत्रालय जल्दी ही केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव अगले महीने बढ़ाया जाएगा। महंगाई भत्ते में करीब तीन साल बाद दो अंकीय बढ़ोतरी होगी। सितंबर, 2010 में सरकार ने 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जो एक जुलाई 2010 से प्रभावी था। अप्रैल, 2013 में महंगाई भत्ता 72 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दिया गया था जो इस साल एक जनवरी से प्रभावी था। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You