मुकेश अम्बानी का ‘ड्रीम हाऊस’ बनकर हुआ तैयार

  • मुकेश अम्बानी का ‘ड्रीम हाऊस’ बनकर हुआ तैयार
You Are HereBusiness
Monday, September 02, 2013-9:19 PM

नई दिल्ली : दुनिया के सब से अमीर व्यक्तियों में शामिल रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी का 27 मंजिला घर 7 सालों बाद बन कर तैयार हो गया है और बीते महीने मुकेश ने अपनी पत्नी और तीन बच्चों समेत इस घर में प्रवेश कर लिया। जिक्रयोग्य है कि मुकेश अम्बानी का 27 मंजिला यह घर दुनिया के सब से महंगे घरों में अगुआ है और घर का पहले महीने बिजली का बिल ही करीब 70 लाख रुपए आया है। अम्बानी के इस ‘ड्रीम हाऊस ’ का नाम ‘अंतिला’ है और यह मुम्बई की एलटा माउंट रोड पर बना हुआ है।

मुकेश अम्बानी का यह आलीशान घर 4 लाख सकेयर खराब हो में बना है। इस में 27 मंजिलें हैं और उपर -नीचे जाने के लिए 9 लिफ्टें लगाई गई हैं। इस घर में 3 हेलीपैड बनाऐ गए हैं। इस के इलावा मनोरंजन के लिए एक थियेटर, एक जिम्मा और एक पार्क भी बनाया गया है। 168 कारों के लिए बेसमैंट पार्किग की भी व्यवस्था है। घर में 600 कमरे, 600 सरवैंट रूमस बने हैं। इस घर को तैयार करने में 7 साल का समय लगा है और इस को तैयार करने में 4700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। यह घर दुनिया का सब से बड़ा सिंगल फैमिली हाऊस भी बन गया है।

इस घर की छत से मुम्बई का आकाश और अरब सागर का नजारा देखा जा सकता है। सूत्रों के अनुसार इस घर को बनाने के लिए इंजीनियरों ने मुकैश अम्बानी की पत्नी नीता के निर्देशों का पालन किया है और इस इमारत की कोई भी मंजिल एक जैसी नहीं है। इस घर को बेहतरीन कोलतार देने के लिए मशहूर आर्किटेक्चर फर्म पारकिंसन, व्हील एंड हरस बैडनर एसोसिएट्स से सलाह से की गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You