बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 651 अंक लुढका

  • बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 651 अंक लुढका
You Are HereBusiness
Tuesday, September 03, 2013-5:35 PM

मुंबई: देश की ऋण साख घटने की आशंका से घबराए निवेशकों की बिकवाली से भारी उतार चढाव के बीच घेलू शेयर बाजार आज करीब चार फीसदी की गिरावट लेकर बंद हुए। बाम्बे स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 651 अंक धराशायी होकर 18234.66 अंक के स्तर तक फिसल गया। नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 209 अंक अर्थात 3.77 प्रतिशत कमजोर होकर  5341.45 अंक के स्तर पर आ गिरा।

वैश्विक साख निर्धारक संस्था स्टेंडर्ड एंड पुअर्स की ओर से भारत के मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए देश की ऋण साख घटाने पर विचार किए जाने के संकेत मिलने से शेयर बाजार में निवेश धारणा को तगडा झटका लगाऔर निवेशक बिकवाली पर उतर आए। बीएसई समूह में बैकिंग, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, रियलटी, एफएमसीजी और तेल एंव गैस वर्ग समेत सभी वर्गों में 1.41 प्रतिशत से लेकर 5.06 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज हुई।

एसएंडपी ने भारत को फिलहाल ‘ट्रिपल बी माइनस’ की ग्रेडिंग दे रखी है जो कि निवेश के लिहाज से सबसे कमजोर ग्रेडिंग मानी जाती है। यदि देश की साख को इससे एक स्तर और नीचे कर दिया गया तो यह ‘जंक’ की श्रेणी में आ जाएगी। देश की ऋण साख घटने की आंशकाओं से बाजार के साथ ही रुपए पर भी तगडी मार पडी और बीच कारोबार में यह 68 रुपए प्रति डॉलर के स्तर तक गिर गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You