रघुराम राजन ने संभाला RBI गवर्नर का कार्यभार

  • रघुराम राजन ने संभाला RBI गवर्नर का कार्यभार
You Are HereBusiness
Wednesday, September 04, 2013-1:28 PM

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम गोविंद राजन ने आज रिजर्व बैंक के नए गवर्नर का कार्यभार संभाल लिया है। रघुराम राजन वर्तमान गवर्नर डी सुब्बाराव की जगह ले रहे हैं। बैंक के गवर्नर के तौर पर राजन की नियुक्ति काफी चुनौतीपूर्ण समय में हुई है। सुस्त अर्थव्यवस्था और गिरते रुपये पर राजन ने कहा कि वह एक-एक कर कदम उठाएंगे और इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि इसमें हर दिन प्रगति हो।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने छह अगस्त को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर के रूप में तीन वर्षों के कार्यकाल के लिए रघुराम राजन की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। राजन पिछले साल अगस्त में वित्त मंत्रालय से जुड़े थे। वह बैंकर, शिक्षाविद और प्रौद्योगिकी अधिकारी रह चुके हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से जुड़े रहे हैं और उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय में अध्यापन भी किया है। राजन आईएमएफ में भी सबसे कम उम्र के आर्थिक-परामर्शदाता तथा मुख्य अर्थशास्त्री (अक्टूबर 2003 से दिसंबर 2006 तक) थे।

वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली, भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्रोलॉजी के छात्र रह चुके हैं। हर जगह वह गोल्डमेडलिस्ट रहे। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब अर्थव्यवस्था की हालत अच्छी नहीं है और इससे बाहर आने को लेकर सरकार और आरबीआई में सामंजस्य की कमी है। वित्त मंत्रालय में आर्थिक सलाहकार के रूप में सोमवार को उनका आखिरी दिन था।

उन्होंने इस मौके पर संवादददाताओं से कहा, ‘‘हमारे पास काफी विचार हैं। सिर्फ मुद्रा का ही सवाल नहीं है। वित्तीय समावेशीकरण, विकास जैसे अनेक सवाल हैं। काफी कुछ करने को है।’’ उन्होंने हालांकि कहा कि ऐसी कोई जादूई छड़ी नहीं है, जिससे मौजूदा आर्थिक समस्या का समाधान कर दिया जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘ये समस्याएं रात भर में खत्म नहीं होंगी। कोई ऐसी जादू की छड़ी नहीं है। लेकिन आरबीआई कई समस्याओं का समाधान कर सकता है और जाकर इस पर काम करना है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You