गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉयड का नाम होगा 'किटकैट'

  • गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉयड का नाम होगा 'किटकैट'
You Are HereBusiness
Wednesday, September 04, 2013-12:28 PM

नई दिल्ली: किटकैट का मान सुनते ही आपको चॉकलेट की याद आती है। लेकिन अब किटकैट के नाम से ही गूगल के नया ऑपरेटिंग सिस्टम है। गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉयड का अगले वर्जन का नाम ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट होगा।

ऐंड्रॉयड और क्रोम के हैड सुंदर पिचाई ने इस बात की जानकारी दी। इससे पहले भी ऐंड्रॉयड वर्जन्स के नाम किसी मीठी चीज पर रखे गए हैं,जैसे कपकेक, डोनट, एक्लेयर, फ्रोयो (फ्रोज़न योगर्ट), जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइसक्रीम सैंडविच और जेली बीन।

लोगों को उम्मीद थी कि गूगल का अगला वर्जन ऐंड्रॉयड 5 'की लाइम पाई' के नाम से आएगा। लेकिन गूगल ने ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट का अचानक ऐलान करके सबको हैरान कर दिया।

इस बारे में बात करते हुए ऐंड्रॉयड ग्लोबल पार्टनरशिप के डायरेक्टर जॉन लैगरलिंग ने बताया , 'हमें लगा कि की लाइम पाई के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। जहां कोडिंग होती हैं, उस ऑफिस में खाने की चीजों में किटकैट भी होती है। एक दिन ऐसे ही किसी ने कहा कि क्यों न हम इसका नाम किटकैट रख लें। उस समय तो  हमें पता भी ना था कि यह नाम किस कंपनी के पास है। बाद में फिर हमने नेस्ले से इस बारे में  बात की और 24 घंटे में बात पक्की हो गई।'

गूगल ने ऐंड्रॉयड 4.4 का नाम किटकैट रखने को लेकर नेस्ले से बात की, लेकिन इसमें पैसों का लेन-देन नहीं हुआ है। गूगल ने ऐंड्रॉयड 4.4 का नाम किटकैट रखने को लेकर नेस्ले से बात तो कर ली है लेकिन इसमें पैसों का लेन-देन अभी तक नहीं हुआ है। नेस्ले ऐंड्रॉयड मस्कट के साथ भारत, जापान, रूस, ब्राजील, यूके और यूएस समेत 19 बाजारों में 5 करोड़ चॉकलेट उतारने की तैयारी में है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You