पीएफ खातों को ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू

  • पीएफ खातों को ऑनलाइन देखने की सुविधा शुरू
You Are HereBusiness
Friday, September 06, 2013-2:26 PM

नई दिल्ली: सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले ईपीएफओ ने भविष्य निधि (पीएफ) खातों को ऑनलाइन देखने की सुविधा आज शुरू की। इससे 5 करोड़ से अधिक ग्राहक अपने पीएफ खाते ऑनलाइन देख सकेंगे और उन्हें इसके लिए सालभर में मिलने वाली रसीद के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

इसके अलावा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने यह घोषणा भी की है कि वह कर्मचारियों के लिए नौकरी बदलने पर ऑनलाइन पीएफ खाता स्थानांतरण की सुविधा अगले महीने शुरू करेगा। पीएफ खाते ऑनलाइन देखने की सुविधा का श्रम मंत्री शीशराम ओला ने आज उद्घाटन किया। इस मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री कोडिकुन्निल सुरेश एवं ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त के. के. जालान भी मौजूद थे।

ओला ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘इस सुविधा से लोगों को अपने खाते ऑनलाइन देखने में मदद मिलेगी और उन्हें अपने खाते का ब्यौरा जानने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा, इससे विभिन्न दावों का समय पर निपटान करने में भी मदद मिलेगी।’’ सुविधा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जालान ने कहा, ‘‘इस सुविधा के जरिए ईपीएफओ को मौजूदा स्थिति के आधार पर खातों का उन्नयन करने में मदद मिलेगी। अब हम हर साल अप्रैल या मई तक वार्षिक खाता ब्यौरा उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे।’’

अभी तक की व्यवस्था के मुताबिक, ईपीएफओ को अपने अंशधारकों को 30 सितंबर तक उनके पीएफ खाते की जानकारी उपलब्ध करानी होती हैं। उदाहरण के तौर पर, 2012-13 के लिए उसे 30 सितंबर, 2013 तक खाते की पर्चियां उपलब्ध करानी होंगी। हालांकि, अक्सर यह समय सीमा के भीतर नहीं हो पाता।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You