‘डीजल के दाम बढाने का फैसला सोनिया के अमेरिका से लौटने के बाद’

  • ‘डीजल के दाम बढाने का फैसला सोनिया के अमेरिका से लौटने के बाद’
You Are HereBusiness
Friday, September 06, 2013-12:46 PM

नई दिल्ली: डीजल, केरोसीन तथा रसोई गैस के दाम बढाने के बारे में फैसला संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अमेरिका से लौटने के बाद किया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डीजल के दाम 3-5 रुपए व केरोसीन के दाम दो रुपए प्रति लीटर तथा रसोई गैस के दाम 50 रुपए प्रति सिलेंडर बढाने के बारे में फैसला किया जाना है।

अधिकारी ने कहा, ‘यह राजनीतिक फैसला है। इस पर पहले कांग्रेस कोर ग्रुप को फैसला करना होगा जिसके बाद राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) इस पर विचार करेगी।’ सोनिया गांधी दो सितंबर को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अमेरिका गई थीं और उनके सप्ताह भर में लौटने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि उनके लौटने के बाद कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक में कीमतें बढाने पर चर्चा हो सकती है।

उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में डॉलर की तुलना में रुपए में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट से तेल आयात महंगा हो गया इसलिए यह बढोतरी अनिवार्य हो गई है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कीमतों में बढोतरी के लिए अभी तक कोई प्रस्ताव कैबिनेट के विचार के लिए नहीं भेजा गया है। उन्होंने कहा, ‘कीमतें बढाने की गुंजाइश सितंबर तक ही है जिसके बाद दिल्ली व राजस्थान जैसे राज्यों में चुनावी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।’ डीजल के दाम बढाने का फैसला कुछ ही सप्ताह में हो सकता है।

पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने कहा है कि आज की तारीख में कीमत बढाने का कोई प्रस्ताव नहीं है लेकिन उन्होंने भविष्य के बारे में ऐसी प्रतिबद्धता से इनकार किया। उन्होंने कहा, ‘आज मेरे पास कीमतें बढाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। हम गतिशील अर्थव्यवस्था में रह रहे हैं और कोई नहीं कह सकता कि यही कीमत सप्ताह या दस दिन बाद होगी। आज, इस पर मैंने कोई फैसला नहीं किया है।’

मोइली ने 30 अगस्त को प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर रुपए में गिरावट तथा तेल के दाम में उछाल के कारण सामने आए 1,80,000 करोड़ रुपए के घाटे से निपटने के लिए तुरंत कदम उठाने की बात कही थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You