Pix: कमाल की कार, पार्किंग में लेती है कम स्पेस

  • Pix: कमाल की कार, पार्किंग में लेती है कम स्पेस
You Are HereBusiness
Saturday, September 07, 2013-11:36 AM

दक्षिण कोरिया के एडवांस इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलजी ने एक ऐसी कार को तैयार किया है जिसे जरुरत पडऩे पर साइज से आधी भी किया जा सकता है। इस संस्थान का कहना है कि कार को इस हिसाब से डिजाइन किया गया है कि ये तंग गलियों से लेकर घर, दफ्तर, मॉल कहीं भी आसानी से और बिल्कुल कम जगह में पार्क हो जाए। गाड़ी पार्क करने के लिए स्पेस नहीं होती जिससे लोग परेशान होते हैं।

लोगों की इन्हीं जरूरतों को पूरा करने आ गई है आर्माडिलो। जो साइज में छोटी भी है और पार्किंग में स्पेस भी कम लेती है। इसे कारों की दुनिया की नन्ही परी कहा जा रहा है। नन्ही आर्माडिलो किसी चमत्कार से कम नहीं है। इस कार का कमाल है कि ये खड़ी-खड़ी आधी हो जाती है। अपने पिछले हिस्से को उठाकर जब ये कछुए का आकार लेती है तो इससे नजरें हटाना मुश्किल हो जाता है। फोल्ड हो जाने के बाद आर्माडिलो की लंबाई सिर्फ 65 इंच रह जाती है।

ये कार सिर्फ पार्किंग की परेशानी ही दूर नहीं करेगी, बल्कि पर्यावरण को प्रदूषित होने से भी बचाएगी। ये इलेक्ट्रिक कार 10 मिनट की चार्जिंग से ये 100 किलोमीटर तक फर्राटा भर सकती है। खास बात ये कि रफ्तार के शौकीन लोगों को भी ये निराश नहीं करेगी और 60 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ पाएगी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You