ट्विटर लाएगी आईपीओ, प्रस्ताव का मसौदा पेश

  • ट्विटर लाएगी आईपीओ, प्रस्ताव का मसौदा पेश
You Are HereBusiness
Friday, September 13, 2013-3:15 PM

वाशिंगटन: अमेरिका की तकनीक कंपनी ट्विटर ने अपना प्रथम सार्वजनिक शेयर निर्गम (आईपीओ) लाने की घोषणा की है और कहा है कि उसने नियामक के पास इसके प्रस्ताव का मसौदा जमा करा दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी जगत में इसकी बेसब्री से प्रतीक्षा थी। पिछले साल सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने करके पूंजी जुटायी थी।

कंपनी ने कल अपनी ट्वीट में कहा है कि उसने प्रतिभूति विनिमय आयोग (एसईसी) के पास अपने प्रस्तावित शेयर निर्गम का मसौदा एस-1 जमा करा दिया है। हालांकि इस ट्वीट में शेयर निर्गम के आकार आदि के बारे में कुछ नहीं बताया गया है। कंपनी के प्रथम सार्वजनिक शेयर निर्गम की चर्चा काफी समय से चल रही थी। अमेरिकी अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल ने अनुमान लगाया था कि 2006 में स्थापित ट्वीटर को बाजार करीब 10 अरब डॉलर का आंक सकता है।

उल्लेखनीय है कि ट्विटर एक लोकप्रिय माइक्रो-ब्लागिंग बेवसाइट है। दिग्गज, संभ्रान्त, राजनेता, पत्रकार आदि इसका उपयोग करते हैं। सान फ्रंसिस्को की इस कंपनी ने इस साल के शुरू में कहा था कि दुनिया में 20 करोड़ लोग उसका इस्तेमाल करते हैं पर कुछ विश्लेषकों ने कहा कि यह आंकड़ा काफी उंचा है। कंपनी को इस वर्ष अपने वैश्विक कारोबार से 58.28 करोड़ और अगले साल करीब 1 अरब डॉलर की आय की उम्मीद है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You