अनिल अंबानी का आयकर खाता हुआ हैक

  • अनिल अंबानी का आयकर खाता हुआ हैक
You Are HereBusiness
Friday, September 13, 2013-5:19 PM

मुंबई: हैदराबाद की एक युवा चार्टर्ड एकाउटेंट (सीए) विद्यार्थी ने कथित रूप से प्रमुख उद्योगपति अनिल अंबानी के आयकर रिटर्न आनलाइन खाते को हैक कर लिया। आरोपी युवती ने अंबानी की आय तथा उनके द्वारा चुकाए गए कर की जानकारी पाने के लिए यह कदम उठाया।

यह युवती मनोज डागा एंड कंपनी (हैदराबाद) में सीए की पढाई कर रही है। उसके खिलाफ सात सितंबर को सूचना प्रौद्योगिकी कानून की प्रासंगिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया। इस मामले में उसकी गिरफ्तारी हो सकती है। जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘युवती ने अंबानी के आयकर रिटर्न खाते की ई फाइलिंग को हैक कर लिया ताकि वह उद्योगपति (अनिल अंबानी) की आय तथा चुकाये गए कर की जानकारी पा सके। अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (एडीएजी) के चेयरमैन के खाते को हैक करने के बाद उसने उनकी आय, चुकाए गए कर, पैन कार्ड नंबर की जानकारी हासिल कर ली।’

यही नहीं इस युवती ने इसके बाद आयकर विभाग की वेबसाइट पर ई खाते का पासवर्ड भी दो बार बदला। पुलिस के अनुसार अंबानी के व्यक्तिगत कर ब्यौरा दाखिल करने वाली मुंबई की चार्टर्ड एकाउंटेंट को आयकर विभाग से 26 जून को एक ईमेल मिला कि आग्रह के अनुसार अंबानी के ई रिटर्न खाते के पासवर्ड को बदल दिया गया है। इसके बाद 12 जुलाई को भी पासवर्ड बदला गया। संदेह होने पर एडीएजी ग्रुप के प्रतिनिधि ने पुलिस संयुक्त आयुक्त (अपराध) हिमाशु राय के यहां शिकायत दर्ज कराई।

उन्होंने साइबर सेल के निरीक्षक मुकुंद पवार से जांच करने को कहा। शुरुआती जांच में पता चल गया कि यह काम मनोज डागा एंड कंपनी के कंप्यूटर से हुआ है जिसके बाद एक टीम वहां भेजी गई। पूछताछ में युवती ने स्वीकार किया कि उसने अंबानी के खाते को हैक किया। एक अधिकारी के अनुसार अपराध जमानती है और उसे जल्द ही गिरफ्तार किया जा सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You