अब फैबलेट बनेंगे टैबलेट बाजार के लिए बड़ी मुसीबत

  • अब फैबलेट बनेंगे टैबलेट बाजार के लिए बड़ी मुसीबत
You Are HereBusiness
Monday, September 16, 2013-10:37 AM

नई दिल्ली: बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन यानी फैबलेट अगले 12 से 18 माह में टैबलेट बाजार के लिए खतरा बन जाएंगे। अनुसंधान फर्म आईडीसी ने यह बात कही है। फैबलेट बड़ी स्क्रीन यानी 5 से 8 इंच के स्मार्टफोन होते हैं। इन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि ये फोन का टैबलेट दोनों की जरूरत पूरी करते हैं।

आईडीसी ने कहा कि अब उपकरण क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा और पुराने उपकरणों को कोई नहीं पूछेगा। लेकिन इस बार बड़े आकार यानी 5 इंच से बड़ी स्क्रीन के स्मार्टफोन छोटे यानी 7-8 इंच के टैबलेट बाजार को प्रभावित करेंगे। आईडीसी प्रोग्राम के उपाध्यक्ष (क्लाइंट एंड डिस्प्ले) बॉब ओ डोनेल ने कहा, ‘‘अगले 12 से 18 माह में बड़े स्मार्टफोन यानी फैबलेट छोटे आकार के टैबलेट बाजार की हिस्सेदारी कब्जाना शुरू करेंगे। इससे टैबलेट बाजार की वृद्धि दर कम होगी।’’

हालांकि, आईडीसी ने कहा कि 2013 की चौथी तिमाही में टैबलेट की बिक्री पर्सनल कंप्यूटर (डेस्कटाप और पोर्टेबल पीसी) से अधिक रहेगी।  आईडीसी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर स्मार्ट उपकरणों मसलन पीसी, टैबलेट तथा स्मार्टफोन की बिक्री 2015 के अंत तक बढ़कर 2 अरब इकाइयों के आंकड़े को पार कर जाएगा। बाजार मूल्य के हिसाब से यह 735.1 अरब डॉलर बैठेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You