छह माह के उच्च स्तर पर महंगाई दर, खाद्य महंगाई दर 18.18 प्रतिशत पर

  • छह माह के उच्च स्तर पर महंगाई दर, खाद्य महंगाई दर 18.18 प्रतिशत पर
You Are HereBusiness
Monday, September 16, 2013-2:11 PM

नई दिल्ली: महंगाई के मुहाने पर अच्छे मानसून से राहत की उम्मीद लगाए सरकार की चिंताएं आज उस समय और बढ गई जब अगस्त माह के लिए मुद्रास्फीति के आंकडे पिछले छह माह के उच्च स्तर पर पहुंच गए। प्याज, सब्जियों, अंडा, मांस, मछली और चावल जैसी खाद्य वस्तुओं की कीमतें बढने से अगस्त में महंगाई की दर जुलाई के 5.7950 की तुलना में बढकर 6.1 प्रतिशत पर पहुंच गई।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की तरफ से आज जारी आंकडों के अनुसार अगस्त में खाद्य वस्तुओं महंगाई की दर पिछले साल के 9.34 प्रतिशत की तुलना में 18.18 प्रतिशत पर पहुंच गई। जुलाई में यह 11.91 प्रतिशत थी। इसका थोक मूल्य सूचकांक में 14.33709 प्रतिशत भारांक है। आंकडों के अनुसार पिछले साल अगस्त में थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर 8.01 प्रतिशत थी। इस वर्ष जून के संशोधित आंकडों को प्रारंभिक 4.86 प्रतिशत की तुलना में संशोधित कर 5.16 प्रतिशत पर स्थायी किया गया है।

रिजर्व बैंक इस सप्ताह मौद्रिक एवं रिण नीति की समीक्षा करने जा रहा है। महंगाई के फिर से बढने की वजह से रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन के सामने ब्याज दरों को लेकर ऊहापोह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। रामन पहले ही कह चुके हैं कि उनके पास देश की आॢथक स्थिति से तुरंत निपटने के लिए कोई ‘जादू की छडी’ नहीं है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You