नोकिया के बाद ब्लैकबेरी भी बिकने को तैयार!

  • नोकिया के बाद ब्लैकबेरी भी बिकने को तैयार!
You Are HereBusiness
Tuesday, September 24, 2013-2:39 PM

नई दिल्ली: अत्याधुनिक स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ब्लैकबेरी को उसकी सबसे बडी हिस्सेदार फेयरफैक्स 4.7 अरब डॉलर में खरीदने पर सहमत हो गई हैं। बाजार हिस्सेदारी में गिरावट से परेशान और वित्तीय घाटे से जूझ रही यह दूसरी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी है जो बिक रही है।

कभी दुनिया की सबसे बडी मोबाइल फोन कंपनी रही नोकिया भी घाटे की वजह से बिक रही है और माइक्रोसाफ्ट ने उसे खरीदने का करार किया है। ब्लैकबेरी ने कहा है कि बिक्री को लेकर इच्छापत्र पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं और उसके शेयरधारको को प्रति शेयर नौ डॉलर मिलेंगे। फेयरफैक्स के प्रमुख प्रेम वेत्सा ब्लैकबेरी निदेशक मंडल के पूर्व सदस्य हैं और उनकी ब्लैकबेरी में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वेत्सा ने पिछले महीने ब्लैकबेरी को बेचने पर विचार करने की घोषणा के बाद निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया था।

कंपनी के शुक्रवार को जारी वित्तीय लेखा जोखा में एक अरब डॉलर के नुकसान की घोषणा की गई जिससे उसके शेयर पर भारी दबाव दिखा। नुकसान के मद्देनजर कंपनी ने 4500 कर्मचारियों की छंटनी करने की भी योजना बनाई है। पुशमेल और विशेष एसएमएस के लिए प्रसिद्ध ब्लैकबेरी को एंड्रायड आधारित स्मार्टफोन से कडी टक्कर मिल रही है और वैश्विक स्तर पर उसकी बाजार हिस्सेदारी में भारी कमी आई है।

इससे कंपनी को नुकसान उठाना पड रहा है। हांलाकि ब्लैकबेरी ने भी स्वयं को अत्याधुनिक बनाने की दिशा में काम किया है और हाल के महीने में स्मार्टफोन के कई मॉडल उतारे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You