घट सकते हैं पेट्रोल के दाम, मोइली ने दिए संकेत

  • घट सकते हैं पेट्रोल के दाम, मोइली ने दिए संकेत
You Are HereBusiness
Friday, September 27, 2013-3:47 PM

नई दिल्ली: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने अगले कुछ दिनों में पेट्रोल के दाम में कटौती का आज संकेत दिया। यदि ऐसा होता है तो यह पिछले पांच महीनों में पहली बार दाम में कटौती होगी। पेट्रोल के दाम में यह कमी महीने के आखिर में की जा सकती है, क्योंकि पेट्रोलियम पदार्थों के खुदरा मूल्य की समीक्षा तेल कंपनियां महीने में पखवाड़े की समाप्ति पर करती हैं।

अमेरिकी डालर के समक्ष रुपए की विनिमय दर में मजबूती आने से यह कटौती संभव है। मोइली ने आज कहा ‘‘वर्तमान में यह गतिशील मूल्य प्रणाली है, दाम स्थिर नहीं हैं ‘अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने अथवा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए की स्थिति में सुधार आने पर जो लाभ होगा उसे उपभोक्ता को उपलब्ध कराया जायेगा’ उपभोक्ता को पूरा लाभ मिलेगा।’’

यह पूछे जाने पर कि पेट्रोल के दाम में कटौती क्या 30 सितंबर को संभव है? मोइली ने कहा ‘‘ऐसी उम्मीद है।’’ मोइली ने कहा कि पेट्रोल एक नियंत्रणमुक्त उपभोक्ता वस्तु है। तेल कंपनियां इसके दाम इसपर आने वाली लागत और दूसरे मानदंडों के आधार पर करती है। तेल कंपनियां यदि माह के अंत में पेट्रोल के दाम में कटौती करती हैं तो मई के बाद यह पहली बार दाम में कटौती होगी।

इससे पहले पेट्रोल के दाम में आखिरी बार एक मई को तीन रुपए लीटर की कटौती की गई थी। उसके बाद से पेट्रोल के दाम में सात बार वृद्धि हुई है। इस दौरान पेट्रोल के दाम कुल मिलाकर 10.80 रुपए लीटर बढ़े हैं। इस वृद्धि में मूल्य वर्धित कर (वैट) शामिल नहीं है। दिल्ली में वैट सहित यह वृद्धि 13.06 रुपए लीटर रही है। पेट्रोल के दाम में आखिरी बार 14 सितंबर को 1.63 रुपए लीटर की वृद्धि की गई थी। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 76.06 रुपए लीटर हो गए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You