सितंबर में शेयर बाजार में 13,000 करोड़ रुपए का हुआ निवेश

  • सितंबर में शेयर बाजार में 13,000 करोड़ रुपए का हुआ निवेश
You Are HereBusiness
Sunday, September 29, 2013-11:16 AM

नई दिल्ली: विदेशी निवेशकों ने इस महीने भारतीय शेयर बाजारों में 13,000 करोड़ रुपए से अधिक (दो अरब डॉलर) का निवेश किया है। यह निवेश भारतीय रिजर्व बैंक के नये गवर्नर रघुराम राजन द्वारा रुपए को संभालने तथा अर्थव्यवस्था को बल देने के लिए कदमों की घोषणा के बाद किया गया।

इसके अलावा अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा अपने प्रोत्साहन कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं करने के फैसले से भी विदेशी निवेशक अपना पैसा भारतीय शेयर बाजारों में लगाने को प्रोत्साहित हुए। बाजार नियामक सेबी के आंकड़ों के अनुसार 2-27 सितंबर के दौरान शेयर बाजारों में निवेश लगभग 13,228 करोड़ रुपए (2.09 अरब डॉलर) रहा। इस दौरान ऋण बाजार से 6,016 करोड़ रुपए (96.5 करोड़ डॉलर) की निकासी हुई और इस तरह से 7,213 करोड़ रुपए (1.12 अरब डॉलर) का शुद्ध निवेश हुआ।

इस महीने में अभी बस एक ही कारोबारी सत्र बचा है। उल्लेखनीय है कि अगस्त महीने में विदेशी निवेशकों ने घरेलू पूंजी बाजार से लगभग 16,000 करोड़ रुपए या लगभग 2.5 अरब डॉलर की शुद्ध निकासी की थी। विश्लेषकों का मानना है कि राजन द्वारा रिजर्व बैंक के नए गवर्नर का कार्यभार संभालने के बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने नये सिरे से लिवाली शुरू की है।

राजन ने 4 सितंबर को गवर्नर पद ग्रहण किया और उन्होंने डॉलर निवेश आकर्षित करने, रुपए को बल देने के लिए कई कदमों की घोषणा की। रुपए में मई से ही गिरावट आ रही थी लेकिन इस महीने अब तक वह डॉलर की तुलना में लगभग 3.2 रुपए मजबूत हुआ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You